फोटो गैलरी

Hindi News मौसमसावधान! करवट ले रहा मौसम, बारिश के बीच होगी बर्फबारी; 27 फरवरी तक इन राज्यों में अलर्ट

सावधान! करवट ले रहा मौसम, बारिश के बीच होगी बर्फबारी; 27 फरवरी तक इन राज्यों में अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, एक नया पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी इलाकों से 24 फरवरी को टकराने जा रहा है। इसके चलते आगामी शनिवार से लेकर मंगलवार तक बरसात होने के आसार हैं।

सावधान! करवट ले रहा मौसम, बारिश के बीच होगी बर्फबारी; 27 फरवरी तक इन राज्यों में अलर्ट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर भारत में मौसम तेजी से करवट ले रहा है। सर्दियां खत्म होने को हैं और गर्मी की आहट शुरू हो चुकी है। इस बीच, बारिश और बर्फबारी ने लोगों को चौंका दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि बारिश व बर्फबारी का सिलसिला और कुछ दिनों तक जारी रहेगा। विभाग के मुताबिक, एक नया पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी इलाकों से 24 फरवरी को टकराने वाला है। इसके चलते आगामी शनिवार से लेकर मंगलवार तक बरसात होने के आसार हैं। खास तौर से पश्चिमी इलाकों में इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 24-28 फरवरी के बीच बारिश होने की संभावना है। साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी होगी। इसके अलावा, 26 फरवरी से 27 फरवरी के बीच अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश का हाल भी कुछ ऐसा ही है। यहां आज कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश होने का अनुमान है। साथ ही लोगों को बर्फबारी का भी सामना करना पड़ा सकता है। आईएमडी की मानें तो 23 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही गरज के साथ बर्फबारी और बिजली गिरने की संभावना है।
  
न्यूनतम तापमान सामान्य से रहेगा कुछ अधिक
IMD के मुताबिक, 24 से 27 फरवरी के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्य प्रदेश में गरज व बिजली के साथ छिटपुट से मध्यम बारिश होगी। इस दौरान पूर्वोत्तर भारत व गुजरात के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा। विभाग का कहना है कि अगले सप्ताह तक देश के किसी भी हिस्से में शीतलहर की स्थिति नहीं होगी। इसके अलावा, अगले सप्ताह देश के किसी भी हिस्से में घने कोहरे और ठंडे दिन के हालात नहीं बन रहे हैं। ऐसे में लोगों को ठंड से राहत मिलेगी और हल्की गर्मी भी महसूस हो सकती है। खासतौर से सुबह के वक्त मौसम सुहाना बना रहेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें