फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: बिहार में 3 डिग्री तक गिरने वाला है पारा, मध्य प्रदेश में भी लौटेगी ठंड; मौसम विभाग ने बताया

Weather Update: बिहार में 3 डिग्री तक गिरने वाला है पारा, मध्य प्रदेश में भी लौटेगी ठंड; मौसम विभाग ने बताया

IMD Weather Update: दिल्ली में साफ रहेगा मौसम: मौसम विभाग ने आज दिल्ली में काफी हद तक आसमान साफ रहने और 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है।

Weather Update: बिहार में 3 डिग्री तक गिरने वाला है पारा, मध्य प्रदेश में भी लौटेगी ठंड; मौसम विभाग ने बताया
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 08 Feb 2024 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Update 8 February: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जो आज के लिए मौसम का पूर्वानुमान जापी किया हा उसके मुताबिक, प्रायद्वीपीय भारत पर एक ट्रफ के प्रभाव के कारण 9 से 12 फरवरी तक उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के कारण अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है।

आईएमडी ने 8 फरवरी को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में छिटपुट वर्षा होने की बात कही है। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में आज हल्की बर्फबारी होने की संभावना है।

दिल्ली में साफ रहेगा मौसम: मौसम विभाग ने आज दिल्ली में काफी हद तक आसमान साफ रहने और 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 7 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बताया कि बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं, हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही।

भारत के कुछ हिस्सों में लौटेगी ठंड
मौसम विभाग ने बताया कि 10 फरवरी तक उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। वहीं, अगले 2-3 दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। आपको बता दें कि ऐसे राज्यों में बिहार, ओडिशा, झारखंड और मध्य प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं। हालांकि, इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा, आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ज़मीन पर पाला पड़ने की संभावना है।

कश्मीर में शीतलहर से राहत नहीं, तापमान शून्य से नीचे
कश्मीर में लोगों को बुधवार को भी भीषण शीतलहर की स्थितियों से कोई राहत नहीं मिली। घाटी में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे बना हुआ है। घाटी में फिलहाल 20 दिनों के चिल्ला-ए-खुर्द (छोटी ठंड) का दौर चल रहा है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में स्थित पहलगाम गत रात्रि घाटी में सबसे सर्द स्थान रहा। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट में पारा शून्य से नीचे 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले यह शून्य से नीचे 10.5 डिग्री सेल्सियस था।

राजस्थान के कई इलाकों में बूंदाबांदी जारी
पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के कई इलाकों में बादल छाये रहने और बूंदाबांदी का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में जैसलमेर में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। जैसलमेर के अलावा बीकानेर जिले में भी कई जगह बूंदाबांदी हुई। सबसे अधिक दो मिलीमीटर बारिश जैसलमेर में दर्ज की गई। इसके साथ ही संगरिया में न्यूनतम तापमान छह डिग्री, पिलानी में 6.5 डिग्री, सीकर और करौली में सात डिग्री, फतेहपुर में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बुधवार को भी जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर, अजमेर सहित कई जिलों में गर्जन और बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है। राजधानी जयपुर में बुधवार को हल्के बादल छाये रहे और रात को न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी, 262 सड़कें अभी बंद
हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों पर बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई। वहीं, अधिकांश हिस्सों में शीतलहर बुधवार को तेज हो गई है। न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। ऊंचाई वाले इलाकों में पानी के सभी प्राकृतिक स्रोत जम गए। राज्य में पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 262 सड़कें अभी भी बंद हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें