फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, जानिए कहां कितना तापमान; अभी और बढ़ेगी ठंड

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, जानिए कहां कितना तापमान; अभी और बढ़ेगी ठंड

Weather Update, Cold Alert, Temperature: मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार को शीतलहर चलने से सर्दी बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, जानिए कहां कितना तापमान; अभी और बढ़ेगी ठंड
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 15 Jan 2023 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update, Cold Alert, Weather Forecast: भारत के उत्तरी और उत्तर-पश्चिम इलाके में रविवार को शीतलहर का कहर जारी रहा, जिसके कारण न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई। बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ राहत मिलने के आसार हैं, लेकिन उससे पहले सर्दी और बढ़ेगी। उत्तर-पश्चिम भारत में राजस्थान के सीकर जिले का फतेहपुर सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं, पंजाब के फरीदकोट में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार को शीतलहर चलने से सर्दी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापतान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, थार के रेगिस्तान के पास स्थित चुरू जिले में इस मौसम का सबसे कम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केन्द्र सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, तापमान में 4.7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी के जफरपुर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि लोधी रोड में 3.8, आयानगर में तीन और रिज क्षेत्र में 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध 'उज्वा स्वचालित मौसम केन्द्र (एडब्ल्यूएस)' के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एडब्ल्यूएस ''काम नहीं कर रहा है।'' मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पांच से नौ जनवरी के बीच कड़ाके की ठंड पड़ी है और पिछले एक दशक में यह दूसरा सबसे ठंडा सप्ताह रहा है। इस दौरान शहर 50 घंटों तक कोहरे की चादर में लिपटा रहा, जो 2019 के बाद का सबसे लंबा समय है। 

पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं लुधियाना में 4.9, पटियाला में 4.2, पठानकोट में आठ, बठिंडा में एक और गुरदासपुर में 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। केंद्र शासित प्रदेश व हरियाणा-पंजाब की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी-पश्चिमी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में चार से सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर-पश्चिम के अन्य हिस्सों में खास बदलाव दर्ज नहीं किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, 17-18 जनवरी को भारत के उत्तरी-पश्चिमी और मध्य इलाके में न्यूनतम तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है। वहीं राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में इस दौरान शीतलहर चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, ''हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में 16 से 18 जनवरी के बीच बर्फ जमने की आशंका है।'' कश्मीर में ज्यादातर जगहों पर रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर में शनिवार की रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो शुक्रवार की रात के मुकाबले आधा डिग्री कम था। अधिकारियों ने बताया कि कुपवाड़ा जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो पिछली रात के मुकाबले पांच डिग्री कम था। जम्मू-कश्मीर का पहलगाम सबसे ठंडा स्थान रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें