फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: हो जाएं सावधान, पड़ने वाली है कड़ाके की सर्दी, तीन डिग्री गिरेगा पारा; यहां बारिश से बढ़ेंगी मुश्किलें

Weather Update: हो जाएं सावधान, पड़ने वाली है कड़ाके की सर्दी, तीन डिग्री गिरेगा पारा; यहां बारिश से बढ़ेंगी मुश्किलें

Weather Update: वहीं, मध्य प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में 10 और 11 को सुबह के समय घना कोहरा देखने को मिलने वाला है। इसके अलावा, दिल्ली समेत कई जगह पारा भी गिरने वाला है।

Weather Update: हो जाएं सावधान, पड़ने वाली है कड़ाके की सर्दी, तीन डिग्री गिरेगा पारा; यहां बारिश से बढ़ेंगी मुश्किलें
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Dec 2023 09:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में ठंड बढ़ने वाली है। मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी। मध्य और पूर्वी भारत में मिनिमम टेम्प्रेचर दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम हो जाएगा। यह सब अगले दो दिनों के भीतर होगा। वहीं, मध्य प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में 10 और 11 को सुबह के समय घना कोहरा देखने को मिलने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण भारत में आज और कल बहुत भारी बारिश होने वाली है।इसके अलावा, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में अगले तीन से चार दिनों तक हल्की से मध्यम और कई जगह भारी बारिश होगी। केरल में आज और कल और तमिलनाडु में 9 दिसंबर को भारी बरसात देखने को मिलेगी। वहीं, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 12 दिसंबर को आंधी तूफान और ओलावृष्टि होने जा रही है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी अगले हफ्ते दो डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। 9 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहेगा, जोकि 15 दिसंबर को कम होकर सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। यूपी की बात करें तो यहां भी ठंड में इजाफा होने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान गिरकर कुछ दिनों में 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

श्रीनगर में दर्ज हुई मौसम की सबसे ठंडी रात
वहीं, जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई जब न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में शुक्रवार की रात तापमान बृहस्पतिवार को दर्ज हुए शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले दो डिग्री कम दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में दर्ज हुआ तापमान इस मौसम का सबसे कम तापमान है। कश्मीर घाटी में पहलगाम सबसे ठंडा स्थान रहा। 

पहलगाम में माइनस पांच डिग्री पारा
अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह स्थान वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए तय आधार शिविरों में से एक है। उन्होंने बताया कि बारामूला जिले के प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो बृहस्पतिवार रात शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे था। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकेरनाग शहर में शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने कहा कि 11 दिसंबर तक आसमान में सामान्यत: बादल छाए रहेंगे लेकिन मौसम शुष्क रहेगा और रात में तापमान में कुछ डिग्री तक गिरावट आ सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें