फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: ठंड को Bye, धूप को कहें Hi, उत्तर भारत के मौसम में बड़ा बदलाव; लेकिन इन 9 राज्यों में अभी होगी बारिश

Weather Update: ठंड को Bye, धूप को कहें Hi, उत्तर भारत के मौसम में बड़ा बदलाव; लेकिन इन 9 राज्यों में अभी होगी बारिश

Weather Update, IMD Rainfall Alert: पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान चार से आठ डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है। जानिए मौसम का हाल...

Weather Update: ठंड को Bye, धूप को कहें Hi, उत्तर भारत के मौसम में बड़ा बदलाव; लेकिन इन 9 राज्यों में अभी होगी बारिश
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update: उत्तर भारत के राज्यों में बीते दो दिनों में बड़ी राहत मिली है। ठंड को लोग जहां अब Bye बोल रहे हैं, तो वहीं दो दिनों से यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में दिन के समय तेज धूप निकल रही है। पूर्वोत्तर भारत के नौ राज्यों में आज और कल बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि इस समय पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान चार से आठ डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है। वहीं, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 8-12 डिग्री के बीच चल रहा है। आज का सबसे कम तापमान हरियाणा के करनाल में 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब और हिमाचल प्रदेश में शीतलहर देखी गई है।

इन राज्यों में होगी बारिश
उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भले ही बारिश न हो रही हो, लेकिन पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में बरसात देखने को मिल रही। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा में 7 और 8 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान में आज हल्की बारिश और बर्फबारी का अलर्ट है। वहीं, मध्य भारत में भी 9-12 फरवरी के बीच बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले दो दिनों तक 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने वाली हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 8 फरवरी, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में आठ और नौ फरवरी, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 9 और 10 फरवरी को घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, पूर्वी और मध्य भारत में अगले तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने जा रही है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में सात फरवरी को शीतलहर चलेगी। 

राजस्थान के कई इलाकों में बूंदाबांदी जारी
पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के कई इलाकों में बादल छाये रहने और बूंदाबांदी का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में जैसलमेर में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। जैसलमेर के अलावा बीकानेर जिले में भी कई जगह बूंदाबांदी हुई। सबसे अधिक दो मिलीमीटर बारिश जैसलमेर में दर्ज की गई। इसके साथ ही संगरिया में न्यूनतम तापमान छह डिग्री, पिलानी में 6.5 डिग्री, सीकर और करौली में सात डिग्री, फतेहपुर में आठ डिग्री, श्रीगंगानगर में 8.4 डिग्री और चुरू में 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बुधवार को भी जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर, अजमेर सहित कई जिलों में गर्जन और बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है। राजधानी जयपुर में बुधवार को हल्के बादल छाये रहे और रात को न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें