फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Update: ठंड से राहत नहीं, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन; यूपी में इस दिन रुकेगी बारिश

Weather Update: ठंड से राहत नहीं, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन; यूपी में इस दिन रुकेगी बारिश

Weather Update, IMD Rainfall Alert: उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि पंजाब, पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर बारिश हुई है।

Weather Update: ठंड से राहत नहीं, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन; यूपी में इस दिन रुकेगी बारिश
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update, IMD Rainfall Alert: फरवरी दस्तक दे चुकी है मगर सर्दी जाने का नाम नहीं ले रही है। उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर का दौर जारी है ऊपर से बारिश मौसम का मिजाज और खराब कर दे रही है। हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत के कई मैदानी हिस्सों में तापमान में थोड़ी गर्मी आई है। उत्तरी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 10-14 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। सोमवार को अमृतसर (पंजाब) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कई राज्यों में सुबह के दौरान कोहरे की स्थिति देखी गई।

आज भारतीय समयानुसार सुबह 05:30 और 08:30 बजे के बीच पंजाब के कई स्थानों, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा। बिहार, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों और अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर बर्फबारी से मौसम सर्द बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि पंजाब, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश के स्थिति बनी हुई है। बारिस के साथ ओलावृष्टि के भी आसार नजर आ रहे हैं। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है।

उत्तर भारत में कब रुकेगी बारिश
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, 05 फरवरी, 2024 को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। उसके बाद शुष्क मौसम रहेगा। 05 फरवरी को उत्तराखंड में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। 05 फरवरी, 2024 को उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद मौसम शुष्क रहेगा।

हिमालयी राज्यों में जारी रहेगी बारिश और बर्फबारी
अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा/बर्फबारी की संभावना है और 05 से 07 तारीख के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में और गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 05 फरवरी, 2024 को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 05 फरवरी को सिक्किम में ओले गिरने की भी संभावना है।

सुबह में छाया रहेगा घना कोहरा
06 फरवरी, 2024 को पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 06 फरवरी को हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में और 06 और 07 फरवरी, 2024 को ओडिशा में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। अगले 3 दिनों के दौरान मौसम को महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें