फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Today: घने कोहरे में डूबा आधा भारत, दिल्ली समेत इन शहरों में अलर्ट जारी; यहां होगी बारिश

Weather Today: घने कोहरे में डूबा आधा भारत, दिल्ली समेत इन शहरों में अलर्ट जारी; यहां होगी बारिश

Fog Alert Today: सोमवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और एमपी में सुबह के वक्त घना कोहरा छाया रहेगा। 26 दिसंबर से 28 दिसंबर तक इन इलाकों में घना से बहुत ज्यादा घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

Weather Today: घने कोहरे में डूबा आधा भारत, दिल्ली समेत इन शहरों में अलर्ट जारी; यहां होगी बारिश
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 26 Dec 2023 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Today: दिसंबर जैसे-जैसे बितता जा रहा है वैसे-वैसे मौसम तेजी से करवट ले रहा है। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, यूपी, बिहार समेत उत्तर भारत के कई हिस्से ठंड की चपेट में हैं। कड़ाके की सर्दी में घने कोहरे की मार भी जारी है। मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के लिए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां आज प्रदूषण का स्तर भी बेहद खराब श्रेणी में है। पश्चिम और दक्षिण पश्चिम दिल्ली में यलो अलर्ट जारी हुआ है। उत्तर दिल्ली, उत्तर पूर्व दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली, पूवी दिल्ली, दक्षिण पूर्व दिल्ली और दक्षिण दिल्ली को लेकर कोहरे का ऑरेंज अलर्ट है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में भी ऑरेंज अलर्ट है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और एमपी में सुबह के वक्त घना कोहरा छाया रहेगा। 26 दिसंबर से 28 दिसंबर तक इन इलाकों में घना से बहुत ज्यादा घना कोहरा देखने को मिल सकता है। अगले दो दिन तक कोहरे के प्रकोप में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भी रहने वाले हैं। बता दें कि ओडिशा, उत्तराखंड, असम और मेघालय में भी ठंड के बीच कोहरा परेशानियां बढ़ा सकता है। देश के कई हिस्सों में 30 दिसंबर तक कोहरा ऐसे ही कहर ढाने वाला है। इस तरह करीब आधा भारत घने कोहरे में डूबा नजर आ रहा है। 

तमिलनाडु समेत इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने 30 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच बारिश की भी संभावना जताई है। रिपोर्ट में कहा गया कि तमिलनाडु के तटीय इलाके उत्तर-पूर्वी हवाओं की चपेट में हैं और बरसात के आसार बन रहे हैं। इसके अलावा, अगले 5 दिनों तक केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी मौसम बिगड़ने वाला है। इन राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में बदरा बरस सकते हैं। हालांकि, इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। ऐसे में नए साल के मौके पर न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है। न्यू ईयर का जश्न कुछ फीका भी पड़ सकता है। 

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी 
कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है। मंगलवार को सुबह घने कोहरे के कारण घाटी में दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इससे पिछली रात के शून्य से नीचे 2.1 डिग्री के तापमान से थोड़ा कम है। मौसम विभाग ने कहा कि महीने के अंत तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। श्रीनगर में सुबह सड़कों पर यातायात सामान्य से हल्का रहा जबकि दृश्यता कम होने के कारण वाहन धीमी गति से चलते दिखे। श्रीनगर हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में खराब दृश्यता के कारण दिल्ली से कुछ उड़ानों में देरी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें