फोटो गैलरी

Hindi News मौसमRain Alert: छतरी निकाल लीजिए, 3 मार्च तक होने वाली है बारिश; ओले गिरने की भी आशंका

Rain Alert: छतरी निकाल लीजिए, 3 मार्च तक होने वाली है बारिश; ओले गिरने की भी आशंका

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 1-2 मार्च को मौसम खराब होने वाला है। इस दौरान बदरा बरस सकते हैं और आंधी व बिजली गिरने की संभावना है।

Rain Alert: छतरी निकाल लीजिए, 3 मार्च तक होने वाली है बारिश; ओले गिरने की भी आशंका
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 03:15 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम का मिजाज इन दिनों तेजी से बदल रहा है। उत्तर भारत के अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 29 तारीख से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है। इसका असर उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 1 मार्च से 3 मार्च के बीच देखने को मिलेगा। इस दौरान अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। विभाग का कहना है कि हल्की से लेकर मध्यम वर्षा हो सकती है। साथ ही पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। इतना ही नहीं, कुछ क्षेत्रों में ओले भी पड़ सकते हैं। 

IMD के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 1-2 मार्च को मौसम खराब होने वाला है। इस दौरान बदरा बरस सकते हैं और आंधी व बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी कुछ ऐसा ही मौसम रहेगा जहां शुक्रवार-शनिवार को बारिश होगी। मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की खबर है। राज्य के शिवपुरी में मौसम के मिजाज बदलने से आज सुबह तेज वर्षा होने के साथ ही कहीं-कहीं ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि होने से खेतों में सरसों की कटी हुई फसल जो सूखने को रखी थी, नुकसान पहुंचाने की आशंका है। एक बार काफी ठंडा हो गया है। अभी भी बूंदाबांदी जारी है। 2 मार्च को उत्तराखंड और पंजाब में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 1 तारीख को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। 

राजस्थान में कई जगहों पर बूंदाबांदी के आसार
नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान में सोमवार को मौसम ने फिर करवट ली है। राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में बादल छाए रहे। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश-बूंदाबांदी होने की संभावना है। 1 मार्च से एक और नया तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से एक-दो मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मौसम बिगड़ेगा। मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, 30-40 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं चलने और कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट 
जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 24 घंटों के दौरान मौसम बिगड़ने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने मंगलवार को छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। प्रदेश में 28 फरवरी को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होगी। 29 फरवरी को आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी के अनुमान हैं। अधिकांश स्थानों पर 1 मार्च की देर शाम से 3 मार्च की दोपहर के दौरान मध्यम बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं। कुछ मध्य और ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी होने के आसार हैं। 
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें