फोटो गैलरी

Hindi News मौसमसावधान! आज और कल होने वाली है बारिश, ओले भी गिरेंगे; दिल्ली-एमपी समेत इन राज्यों में अलर्ट

सावधान! आज और कल होने वाली है बारिश, ओले भी गिरेंगे; दिल्ली-एमपी समेत इन राज्यों में अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 26 और 27 फरवरी को मध्य प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में ओले गिरने की संभावना है। यहां के लोगों को पहले से सतर्क रहने की जरूरत है।

सावधान! आज और कल होने वाली है बारिश, ओले भी गिरेंगे; दिल्ली-एमपी समेत इन राज्यों में अलर्ट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

फरवरी बीतने को है मगर बारिश और बर्फबारी ने उत्तर भारत में ठंड एक बार फिर से बढ़ा दी है। मौसम विभाग का कहना है कि एक ट्रफ लाइन पूर्व-मध्य अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश तक बनी हुई है। इसके चलते 26 फरवरी को मराठवाड़ा, तेलंगाना में गरज व बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान हवाओं की गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है। सोमवार और मंगलवार को दक्षिण मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा और विदर्भ में भी मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा। इसके अलावा 27 फरवरी को झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 26 और 27 फरवरी को मध्य प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में ओले गिरने की संभावना है। इसे लेकर यहां के लोगों को पहले से सतर्क रहने की जरूरत है। विदर्भ इलाके में सोमवार को कुछ यही स्थिति बन सकती है। वहीं, छत्तीसगढ़ के दक्षिणी इलाकों में मंगलवार को ओले पड़ने के आसार हैं। आईएमडी का कहना है कि 26 और 27 तारीख को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है। साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में बर्फबारी होने का भी अनुमान है। इस तरह आज और कल देश के एक बड़े हिस्से में मौसम खराब होता दिख रहा है। 

दिल्ली में हल्की बारिश, जानें हिमाचल का हाल
सोमवार को दिल्लीवासियों की सुबह की शुरुआत ठंड के साथ हुई। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 78 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों ने बहुत हल्की बारिश की संभावना और आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने 26, 27 और 29 फरवरी को मध्य पहाड़ियों में कुछ स्थानों पर बरसात की संभावना जताई है। एक मार्च को भी कई अन्य स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। मौसम कार्यालय ने येलो अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें 26, 27, 29 फरवरी और एक और दो मार्च को अलग-अलग स्थानों पर तूफान आने और बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश-बर्फबारी के आसार
जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 24 घंटों के दौरान बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने सोमवार रात से मंगलवार दोपहर तक छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। प्रदेश में 28 फरवरी को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होगी। 29 फरवरी को आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी के अनुमान हैं। जम्मू कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर 1 मार्च की देर शाम से 3 मार्च की दोपहर के दौरान मध्यम बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं। कुछ मध्य और ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बारिश व बर्फबारी होने के आसार हैं। प्रदेश के कुछ स्थानों पर 1-2 मार्च के दौरान तेज हवाओं के साथ गरज, बिजली या ओलावृष्टि का अनुमान हैं।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें