फोटो गैलरी

Hindi News मौसमछतरी निकाले रहिए, अभी और बरसेंगे बदरा; यूपी-राजस्थान समेत इन इलाकों में अलर्ट

छतरी निकाले रहिए, अभी और बरसेंगे बदरा; यूपी-राजस्थान समेत इन इलाकों में अलर्ट

IMD के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। उत्तराखंड के हालात भी कुछ ऐसे ही हैं। यहां मंगलवार और बुधवार को तेज बारिश होने की संभावना है।

छतरी निकाले रहिए, अभी और बरसेंगे बदरा; यूपी-राजस्थान समेत इन इलाकों में अलर्ट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 04:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आधी फरवरी बीतते ही तापमान बढ़ने लगा है, जिससे कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। हालांकि, उत्तर भारत के अलग-अलग इलाकों में बारिश ने मुश्किलें जरूर बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अभी छतरी निकाले रखने की जरूरत है, क्योंकि आने वाले दिनों में बरसात के आसार हैं। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमालयी इलाकों में 23 फरवरी तक बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 20-21 फरवरी को भारी वर्षा हो सकती है। साथ ही यहां पर बर्फबारी होने की भी संभावना है।  

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। उत्तराखंड के हालात भी कुछ ऐसे ही हैं। यहां मंगलवार और बुधवार को तेज बारिश होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है। इन राज्यों में आज से लेकर गुरुवार तक हल्की से मध्यम बरसात का अनुमान है। विभाग की ओर से मध्य प्रदेश और राजस्थान को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। दोनों राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में आज और कल हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश
पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीते 24 घंटे में राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्ज बारिश हुई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जैसलमेर, चूरू, सीकर, झुंझुनू जिलों और आसपास के क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 39 मिलीमीटर और पूर्वी राजस्थान के सीकर में 10 मिलीमीटर दर्ज की गई। मंगलवार को भी जोधपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की बारिश होने और एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है। भरतपुर और जयपुर संभाग में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

तेलंगाना में 23 से 26 फरवरी तक हल्की बारिश के आसार
तेलंगाना में 23 से 26 फरवरी को अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा गया कि अगले तीन दिनों में राज्य में शुष्क मौसम रहने के आसार हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना में शुष्क मौसम बना रहा। रिपोर्ट में कहा गया कि सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात को मेडचल मल्काजगिरी जिले के हाकिमपेट में सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें