फोटो गैलरी

Hindi News मौसमहिमस्खलन, बर्फबारी और गलन, स्वर्ग में आफत झेल रहे लोग; कश्मीर में -11.9 पहुंचा पारा

हिमस्खलन, बर्फबारी और गलन, स्वर्ग में आफत झेल रहे लोग; कश्मीर में -11.9 पहुंचा पारा

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग से गुजरने वाले श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर बड़े पैमाने पर हिमस्खलन हुआ। इस दौरान रिकॉर्ड किया गया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

हिमस्खलन, बर्फबारी और गलन, स्वर्ग में आफत झेल रहे लोग; कश्मीर में -11.9 पहुंचा पारा
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,श्रीनगरThu, 08 Feb 2024 09:43 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग से गुजरने वाले श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर बड़े पैमाने पर हिमस्खलन हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि हिमस्खलन की घटना सोनमर्ग में जोजिला सुरंग निर्माण वर्कशाप के पास हुई। हालांकि, घटना में किसी नुकसान की खबर नहीं है।उन्होंने फरवरी महीने के पहले सप्ताह में भारी बर्फबारी के मद्देनजर कश्मीर घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।

अधिकारियों ने लोगों से अगले 24 घंटे तक हिमस्खलन के खतरे वाले इलाकों में नहीं जाने को कहा है। कश्मीर घाटी में शीत लहर के कारण रात के तापमान में गिरावट आयी है और राजधानी श्रीनगर का न्यूनतम तापमान गुरुवार को शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि प्रदेश में हाल ही में हुए भारी हिमपात के बाद पर्यटन स्थलों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है। मध्य कश्मीर में गंदेरबल जिले के सोनमर्ग पर्यटन स्थल पर रात का तापमान शून्य से कम 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से कम 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पहलगाम में पारा -11.9 के पार
पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से कम 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले यहां का तापमान शून्य से कम 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम है। श्रीनगर में बुधवार रात का तापमान शून्य से कम 2.0 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से कम 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

घाटी के अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से कम 9.9 डिग्री सेल्सियस, शोपियां में शून्य से कम 8.0 डिग्री सेल्सियस, कुलगाम में शून्य से कम 6.0 डिग्री सेल्सियस, पुलवामा में शून्य से कम 5.8 डिग्री सेल्सियस और अनंतनाग में शून्य से कम 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय उच्च पर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान एक दिन पहले के शून्य से कम 3.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान पिछली रात शून्य से कम 4.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

कुपवाड़ा में -3 डिग्री पहुंचा पारा
कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान पिछली रात शून्य से कम 3.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम है। प्रदेश में 17 फरवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा और 18 से 20 फरवरी के बीच हिमपात और बारिश के आसार हैं। पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात और शून्य से नीचे तापमान के कारण यात्रियों को सावधानी बरतने की सलाह दी गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें