फोटो गैलरी

Hindi News मौसमसावधान! बदलने वाला है मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट; घना कोहरा भी छाएगा

सावधान! बदलने वाला है मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट; घना कोहरा भी छाएगा

Weather Report 16 February: आईएमडी की वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, 19-21 फरवरी के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और 19 और 20 फरवरी को राजस्थान में बारिश के आसार बन रहे हैं।  

सावधान! बदलने वाला है मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट; घना कोहरा भी छाएगा
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 16 Feb 2024 08:22 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update: एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 17 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट्स में कहा है कि 17 से 20 फरवरी के दौरान इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके आलाव, पश्चिमी हिमालय के आसपास के इलाकों में भी छिटपुट जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी कई है। आईएमडी के मुताबिक, 18-20 फरवरी के दौरान पंजाब में तेज हवाओं के साथ आंधी, बिजली और ओलावृष्टि की संभावना है।

आईएमडी की वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, 19-21 फरवरी के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और 19 और 20 फरवरी को राजस्थान में बारिश के आसार बन रहे हैं।  इसके अलावा, 17 फरवरी को बिहार और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

कश्मीर में तेज बारिश, हिमपात के आसार
कश्मीर घाटी में ज्यादातर स्थानों पर रात का तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है वहीं अगले सप्ताह सोमवार से तेज बारिश और हिमपात के आसार हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार दोपहर से तीव्र पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में असर पड़ेगा, जिसके कारण 17 से 21 फरवरी तक जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में कई स्थानों पर तेज बारिश और हिमपात होने की संभावना है। इसी अवधि में मैदानी इलाकों और निचले इलाकों सहित अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या हिमपात के आसार हैं। इसके साथ ही कुपवाड़ा, बारामूला, बांदीपोरा, गंदेरबल, बडगाम, शोपियां के मध्य और ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात के आसार हैं।

तापमान में भी गिरावट
राजधानी श्रीनगर में बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस कम रहा। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में तापमान शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि दक्षिण कश्मीर के पिकनिक स्पॉट कोकेरनाग में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। पहलगाम में रात के तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आई और न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस कम के मुकाबले शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम के मुकाबले शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान में और सुधार हुआ और बुधवार के शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज़ किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें