फोटो गैलरी

Hindi News मौसमदिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक आज बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के आसार; ठंड से मिल सकती है राहत

दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक आज बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के आसार; ठंड से मिल सकती है राहत

IMD Rain Alert: उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक आज बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के आसार; ठंड से मिल सकती है राहत
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 12 Jan 2023 06:37 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rain Alert: उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर रह गई और सड़क, रेल एवं हवाई यातायात प्रभावित हुआ। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब से लेकर हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार तक घने से बहुत घने कोहरे की परत छाई रही। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास स्थित पालम वेधशाला में विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई।

 रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण 95 ट्रेन देरी से चल रही हैं। वहीं, दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड ने ट्वीट किया, “इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कम दृश्यता में उड़ानों का परिचालन जारी रखने के लिए जरूरी प्रक्रिया चल रही है। यात्रियों को उड़ानों के संबंध में अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित विमानन कंपनी से संपर्क करने की सलाह दी गई है।” 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं। हालांकि, शहर में न्यूनतम तापमान बढ़कर नौ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है। विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने और बर्फ से ढके पहाड़ों से आने वाली ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण आगामी दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में फिर से शीतलहर चलने का अनुमान है। 

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पांच जनवरी से नौ जनवरी तक भीषण शीतलहर देखी गई, जो एक दशक में महीने में दूसरी सबसे लंबी अवधि है। आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस महीने अब तक 50 घंटे से अधिक घना कोहरा दर्ज किया गया है, जो 2019 के बाद सबसे अधिक है। 

दिल्ली एनसीआर और समूचे उत्तर भारत में बुधवार को भी कड़ाके की ठंड के साथ शीतलहर का प्रकोप जारी रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में दिन में धूप निकलने से लोगों ठंड से राहत मिली, लेकिन शाम होते ही शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तथा अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

बारिश से ठंड से मिल सकती है राहत
मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में अगले 24 घंटों में बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं, जिससे पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में सूखे से कुछ राहत मिल सकती है। इस बार पहाड़ों पर बारिश या बर्फ न पड़ने से गर्मी में जलस्तर घट सकता है। बारिश के बाद भीषण ठंड के प्रकोप से राहत मिल सकती है। पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान में कुछ वृद्धि हुई तथा चंडीगढ़ में भीषण ठंड के बीच पारा नौ डिग्री रहा। पंजाब में आदमपुर में पांच डिग्री ,लुधियाना तथा पटियाला नौ डिग्री ,पठानकोट आठ डिग्री ,बठिंडा चार डिग्री ,फरीदकोट सात डिग्री ,मोगा चार डिग्री , गुरदासपुर का पारा छह डिग्री सहित राज्य में पारा छह से नौ डिग्री के बीच रहा।

शिमला में भी मौसल ने ली करवट
शिमला में भी मौसम ने करवट बदली है। सुबह से आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। पश्चिमी वक्षिोभ के सक्रिय होने के बाद अगले पांच दिन मौसम खराब रहेगा। मौसम वज्ञिान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि कन्निौर, लाहौल स्पीति और कुल्लू जिले में अधिक ऊंचाई वाले कुछेक क्षेत्रों में भारी हिमपात का रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि शिमला, चंबा, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर जिले के ऊंचे इलाकों में भी अगले तीन दिन बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने चंबा के तीसा और भटियात में अगले दो दिनों में भारी हिमपात का अलर्ट जारी किया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें