फोटो गैलरी

Hindi News मौसम New Year Weather: नए साल पर होगी बारिश, दिल्ली समेत इन इलाकों में बदलेगा मौसम; बर्फबारी का भी अनुमान

New Year Weather: नए साल पर होगी बारिश, दिल्ली समेत इन इलाकों में बदलेगा मौसम; बर्फबारी का भी अनुमान

New Year Weather Report: 1 जनवरी को दक्षिण भारत में भी बारिश होने वाली है। पूर्वानुमान में कहा गया, 'उत्तर-पूर्वी हवाओं के असर के चलते तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश हो सकती है।'

 New Year Weather: नए साल पर होगी बारिश, दिल्ली समेत इन इलाकों में बदलेगा मौसम; बर्फबारी का भी अनुमान
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 25 Dec 2023 09:28 AM
ऐप पर पढ़ें

New Year Weather Report: नए साल के साथ ही मौसम भी करवट लेने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जनवरी 2024 को राजधानी दिल्ली समेत अन्य इलाकों में बारिश हो सकती है। विभाग ने दिल्ली और उत्तर-पश्चिम में 30 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच बरसात की संभावना जताई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 29 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के संपर्क में आने वाला है। इसका सीधा असर उत्तर-पश्चिम भारत पर पड़ेगा। ऐसे में ठंड और कोहरे की मार के बीच नए साल पर बरसात का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि, इस दौरान हल्की से मध्यम बरसात का ही अनुमान है। 

1 जनवरी को दक्षिण भारत में भी बारिश होने वाली है। IMD की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया, 'उत्तर-पूर्वी हवाओं के असर के चलते तमिलनाडु के तटीय इलाकों में 30 दिसंबर और 1 जनवरी को बारिश हो सकती है। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।' तमिलनाडु के अलावा केरल और कर्नाटक में भी नए साल पर मौसम खराब हो सकता है। इन दोनों राज्यों के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिश का अनुमान है और यह सिलसिला नए साल तक जारी रहेगा। इस तरह न्यू ईयर के जश्न में बरसात कुछ खलल जरूर डालने वाली है। बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट भी देखी जा सकती है। 

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का अनुमान
हिमाचल प्रदेश के शिमला और दूसरे शहरों में भारी संख्या में लोग नए साल का जश्न मनाने पहुंच रहे हैं। इनके लिए बता दें कि क्रिसमस पर मौसम साफ रहने वाला है। यहां दिन में धूप खिली रहेगी। हालांकि, 29 दिसंबर से मौसम करवट लेने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, राज्य के मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 29 और 30 दिसंबर को बारिश का अनुमान है। साथ ही बर्फबारी भी होने वाली है। नए साल पर भी हल्की बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रह सकता है। इस दौरान पर्यटक बर्फबारी का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। अगर उत्तर भारत के बाकी इलाकों की बात करें तो नए साल पर भी कोहरे की मार जारी रहेगी। साथ ही ठंड का प्रकोप पहले से कहीं ज्यादा बढ़ सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें