फोटो गैलरी

Hindi News मौसमपश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम, यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट; जानें कब मिलेगी राहत

पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम, यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट; जानें कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पहाडो़ं में हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी और बिहार में 5 फरवरी को भी बारिश की आशंका है।

पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम, यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट; जानें कब मिलेगी राहत
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 11:01 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update: ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में ठंड और गलन लौटा लाया है। वहीं पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से ठंडी हवाएं पूरे उत्तर भारत को चपेट में ले रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक इसी तरह की स्थितियां बनी रह सकती हैं। वहीं बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उपहिमालयी क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी करते हुए ओले गिरने की भी आशंका जताई है। 

पहाड़ों में बर्फबारी, हिमस्खलन का अलर्ट
पहाड़ों हो रही लगातार बर्फबारी की वजह से मौसम विभाग ने हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया है। कई जगहों पर बर्फ की मोटी चादर की वजह से यातायात बाधित हो गया है। श्रीनगर के कई इलाकों में जाने का रास्ता बंद हो गया है। वहीं मौसम को देखते हुए हवाई यातायात भी रोक दिया गया है। फरवरी की शुरुआत से ही जोरदार बर्फबारी शुरू हो गई है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में 5 और 6 तारीख को भी बारिश हो सकती है। पंजाब और हरियाणा में कोहरा छाए रहने की संभावना है।

जनवरी का महीना पहाड़ी इलाकों में अपेक्षाकृत गरम था। वहीं अब मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया है। भारी बर्फबारी की वजह से श्रीनगर एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। वहीं जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भी यातायात बंद है।

कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम
राजधानी दिल्ली में भी ठंड और गलन की वापसी हो गई है। साथ ही मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। महीने की शुरुआत से ही दिल्ली भीग रही है। वहीं ह्यूमिडिटी की वजह से कोहरा भी छा सकता है। 6 फरवरी से दिल्ली में एक बार फिर कोहरा छा सकता है। ऐसे में यातायात बाधित होने की आशंका है। इस हफ्ते मंगलवार से बारिश से राहत के आसार हैं। वहीं राजधानी के आसपास के इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी। 

कहां-कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार औऱ पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में  घना कोहरा छाया रह सकता है। ओडिशा में भी घनटा कोहरा छा सकता है। वहीं हिमाचल प्रदेश में कोल्ड डे की स्थित बनने की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें