फोटो गैलरी

Hindi News मौसममौसम पर बड़ा अपडेट, उत्तराखंड में आईएमडी का 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम पर बड़ा अपडेट, उत्तराखंड में आईएमडी का 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कुमाऊं के पांच जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि देहरादून, पौड़ी, अल्मोड़ा और चमोली जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। छह अगस्त भारी बारिश का अलर्ट है।

मौसम पर बड़ा अपडेट, उत्तराखंड में आईएमडी का 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, कार्यालय संवाददाताThu, 03 Aug 2023 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

मौसम विभाग ने कुमाऊं के पांच जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि देहरादून, पौड़ी, अल्मोड़ा और चमोली जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार, प्रदेश में छह अगस्त तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। विभाग की ओर से अगले चार दिन के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इधर, गुरुवार को नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के कुछ हिस्सों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसको लेकर स्थानीय प्रशासन को आगाह किया गया है। वहीं, देहरादून के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के एक या दो दौर हो सकते हैं। इधर, पिछले 24 घंटे में बनबसा में सर्वाधिक 137 मिमी, कपकोट में 95 और लोहाघाट में 88 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

बारिश, उमस और घटते-बढ़ते पारे से दून बेहाल
बारिश, उमस और तापमान में अचानक आ रहे उतार-चढ़ाव से बुधवार को दूनवासी बेहाल रहे। पिछले 24 घंटे में देहरादून में अधिकतम तापमान में 7.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री था, जो बुधवार को 26.5 डिग्री रहा। गुरुवार को दून का तापमान 30 डिग्री रहने का अनुमान है।

बुधवार को देहरादून के आसमान में दिनभर गहरे बादल छाए रहे। सुबह के वक्त कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद दिन में बूंदाबांदी होती रही। इससे तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहा। दिन का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक था। इससे दून में उमस भी महससू की गई।

इधर, मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक देहरादून में इस मानसून सीजन में अब तक 1100 मिमी. बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो सामान्य से 45 फीसदी अधिक है। मानसून सीजन में राज्य में सर्वाधिक बारिश के मामले में बागेश्वर के बाद देहरादून नंबर दो पर बना हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें