फोटो गैलरी

Hindi News मौसमUP Weather: यूपी में ठंड के बीच कोहरे का कहर, बारिश बढ़ाएगी आफत; यहां तूफान से रहें सावधान

UP Weather: यूपी में ठंड के बीच कोहरे का कहर, बारिश बढ़ाएगी आफत; यहां तूफान से रहें सावधान

UP Weather, Rain Alert:पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में दो और तीन दिसंबर को सुबह के वक्त घना कोहरा देखने को मिलेगा। इसके अलावा, यूपी में कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

UP Weather: यूपी में ठंड के बीच कोहरे का कहर, बारिश बढ़ाएगी आफत; यहां तूफान से रहें सावधान
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather, Cyclone Alert: उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में ठंड शुरू हो गई है। सुबह और रात के समय कोहरा भी पड़ने लगा है, जिसकी वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, यूपी के विभिन्न जिलों में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में बना दबाक्ष क्षेत्र गहन दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया है और यह सोमवार को चक्रवात में बदल सकता है, जिसकी वजह से कई राज्यों में भारी बारिश देखी जाएगी।

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में दो दिसंबर को आंधी तूफान, तेज बारिश और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में दो और तीन दिसंबर को सुबह के वक्त घना कोहरा देखने को मिलेगा।

चक्रवाती तूफान की वजह से कई राज्यों में बारिश की चेतावनी है। तमिलनाडु और पुडुचेरी में दो दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होगी, जबकि तीन दिसंबर को यह बहुत तेज बारिश देखने को मिलेगी। वहीं, चार दिसंबर को बहुत भारी बारिश होने वाली है। तटीय आंध्र प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने बताया है कि चार और पांच दिसंबर को तूफान का ज्यादा असर देखने को मिलेगा और भारी बरसात होगी। रायलसीमा में दो से चार दिसंबर के बीच तेज बारिश होने जा रही है। ओडिशा में भी तूफान का असर पड़ेगा और साउथ इंटीरियर ओडिशा के इलाकों में चार से छह दिसंबर के तेज बारिश होगी। मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी के तटों पर तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है। दो दिसंबर को हवाओं की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी, जबकि तीन दिसंबर की शाम से चार दिसंबर की शाम तक यह स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इसी वजह से मौसम विभाग ने समुद्र किनारे और समुद्र में मछुआरों को नहीं जाने की सलाह दी है।

यूपी में कहां-कहां बारिश का अलर्ट?
मौसम विभाग के अनुसार, आगरा में चार और छह दिसंबर को हल्की बारिश हो सकती है। अलीगढ़ में छह दिसंबर को बारिश का अलर्ट है। अयोध्या में तीन और चार को बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा, बांदा, बरेली, बस्ती, गोरखपुर, गाजीपुर, गाजियाबाद,  वाराणसी, कानपुर, इटावा आदि जिलों में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें