फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather Updates: छठ पूजा पर कैसा रहेगा UP-बिहार का मौसम, 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather Updates: छठ पूजा पर कैसा रहेगा UP-बिहार का मौसम, 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण बिहार सहित आसपास के विभिन्न राज्यों में मौसम की स्थिति बदलने लगी है।

Weather Updates: छठ पूजा पर कैसा रहेगा UP-बिहार का मौसम, 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 15 Nov 2023 07:16 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Report 15 November: देश के कई राज्यों में धीरे-धीरे ठंड दस्तक दे रही है। कुछ राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। आईएमडी ने बताया कि अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने के कारण दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 16 नवंबर के आस-पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक दबाव के रूप में केंद्रित होने का अनुमान है।

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीचे 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई। लक्षद्वीप और केरल में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर की बात करें तो यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में रहा। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के तटीय इलाकों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। साथ ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी बारिश की संभावना है।

छठ से पहले बदलेगा यूपी-बिहार का मौसम
भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण बिहार सहित आसपास के विभिन्न राज्यों में मौसम की स्थिति बदलने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को पटना समेत बिहार के 26 शहरों के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई। छठ पूजा के दौरान राज्य का अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। 

तमिलनाडु में भारी बारिश, कई जिलों के स्कूलों में छुट्टी
तमिलनाडु के तटीय एवं अंदरूनी जिलों में हुई भारी बारिश के बाद राज्य के कई जिलों के प्राधिकारियों ने मंगलवार को विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया। उत्तर-पूर्वी मानसून के कारण राज्य में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों और कराईकल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।  विभाग ने बताया कि जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण अधिकारियों को अरियालुर, तंजावुर, विल्लुपुरम, तिरुवन्नामलाई, नागपट्टिनम, तिरुवरूर और कुड्डालोर जिलों में विद्यालयों में छुट्टी घोषित करनी पड़ी। पूर्वानुमान में कहा गया है कि चेन्नई समेत कम से कम 15 जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

पुडुचेरी में भी बारिश
पुडुचेरी में भी बारिश जारी है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। बारिश की वजह से सड़कों पर कुछ ही वाहन नजर आ रहे हैं। पुडुचेरी के गृह मंत्री ए. नमस्सिवयम ने कहा कि तूफानी मौसम और रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण आज पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें