फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमछातों की पड़ेगी अब सख्त जरूरत, होने वाली है झमाझम बारिश, उत्तराखंड में मॉनसून पहुंचने की यह डेट

छातों की पड़ेगी अब सख्त जरूरत, होने वाली है झमाझम बारिश, उत्तराखंड में मॉनसून पहुंचने की यह डेट

मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ दौर की तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। बाकी स्थानों पर बहुत हल्की बारिश की संभावना भी है।

छातों की पड़ेगी अब सख्त जरूरत, होने वाली है झमाझम बारिश, उत्तराखंड में मॉनसून पहुंचने की यह डेट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानFri, 21 Jun 2024 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में अब लोगों को जल्द क भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। आईएमडी के पूर्वानुमान की बात मानें तो उत्तराखंड में जल्द ही मॉनसून दस्तक देने वाला है। मॉनसून के उत्तराखंड में प्रवेश होने के बाद प्रदेशभर में झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।  

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बीते रोज बारिश के बाद गुरुवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा के बाद तेज धूप खिली। हालांकि, कहीं भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज नहीं किया गया। जबकि दो दिन पहले तक 17 स्थानों पर लू चल रही थी। शुक्रवार को भी चार जिलों में तेज बारिश के कुछ दौर हो सकते हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ दौर की तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। बाकी स्थानों पर शुक्रवार और शनिवार को बहुत हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, उत्तराखंड में लू जैसे हालात नहीं हैं। दो दिन बहुत हल्की बारिश होगी और इसके बाद पूरे राज्य में मध्यम से लेकर तेज बारिश का दौर शुरू होगा। ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत भी मिलेगी। 

मॉनसून जल्द ही सक्रिय हो सकता है 
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, दो से तीन दिन तक प्री-मॉनसून  के बाद राज्यभर में मॉनसून सक्रिय हो जाएगा। जबकि, गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक कई स्थानों पर बहुत हल्की बारिश रही।

लेकिन, मसूरी में बुधवार रात से लेकर गुरुवार की सुबह तक सर्वाधिक 117 मिमी रिकॉर्ड की गई। उधर, मौसम विभाग ने शुक्रवार को देहरादून के कुछ हिस्सों में बहुत हल्की बारिश की उम्मीद जताई है। यहां आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं।

मसूरी में मौसम सुहावना
बारिश के बाद मसूरी में मौसम सुहावना हो गया है। यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। यहां सुबह-शाम हवाओं में काफी ठंडक महसूस की जा रही है। पर्यटक भी मसूरी के इस सुहावने मौसम का जमकर आनंद उठा रहे हैं।

पंखे और कूलर की डिमांड में आई गिरावट
देहरादून में पंखे-कूलर की डिमांड में भी अचानक कमी आ गई है। एक दिन पहले तक दून के साथ ही मसूरी में पंखे और कूलर खरीदने के लिए बड़ी संख्या में लोग दुकानों पर पहुंच रहे थे, लेकिन गुरुवार को इन दुकानों पर कम ही ग्राहक पहुंचे।

देहरादून में 14 दिनों के बाद पारा 40 से नीचे
देहरादून। दून में लगातार 14 दिन तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने के बाद गुरुवार 15वें दिन अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक ही जाएगा। बुधवार को बारिश के बाद दून में गुरुवार का दिन भी राहत भरा रहा। यहां सुबह साढ़े आठ बजे तक कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होती रही। हालांकि, दिन में तेज धूप खिलने के बावजूद हवाओं में ठंडक रही। दिन के वक्त अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री तक ही गया, जो सामान्य से सिर्फ दो डिग्री अधिक था। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 21.8 डिग्री रहने से लोगों को रात में भी काफी सुकून मिला है।