फोटो गैलरी

Hindi News मौसमदिल्ली-UP समेत इन राज्यों में नवंबर के साथ ही खत्म होगा पलूशन, गुलाबी ठंड भी देने जा रही दस्तक

दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में नवंबर के साथ ही खत्म होगा पलूशन, गुलाबी ठंड भी देने जा रही दस्तक

दिल्ली, यूपी और हरियाणा समेत कई राज्यों में नवंबर के अंत तक एयर पलूशन से राहत मिल सकती है। इसके अलावा बारिश की वजह से ठंड भी बढ़ सकती है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का भी अनुमान है।

दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में नवंबर के साथ ही खत्म होगा पलूशन, गुलाबी ठंड भी देने जा रही दस्तक
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पश्चिम यूपी के कई शहरों में अब भी हवा की गुणवत्ता का स्तर बेहद खराब है। दिल्ली में अब भी AQI लेवल 400 के पार बना हुआ है। इसके अलावा मेरठ, सोनीपत, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ समेत आसपास के शहरों में भी स्थिति खराब ही है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने गुड न्यूज दी है और नवंबर के जाते-जाते सर्दी बढ़ सकती है। इसके अलावा हवा भी पूरी तरह से साफ होने की संभावना है। इस तरह दिल्ली में नवंबर के अंत तक गुलाबी सर्दी दस्तक दे देगी। जिसका लोगों को इंतजार है।  

दिल्ली में पारा पहली बार इतना लुढ़का, बारिश की भी हो गई भविष्यवाणी

मौसम विभाग का अनुमान है कि दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में 24 से 27 नवंबर के दौरान अच्छी खासी बारिश होनी है। इसके अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, दक्षिणी राजस्थान में 25 से 27 नवंबर तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश में 26 नवंबर को भारी बारिश हो सकती है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और पश्चिम उत्तर में भी हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इन राज्यों में 25 से 27 नवंबर तक बौछार के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा हवा की गति में भी इजाफा होगा।

ठंड में होगा इजाफा तो हवा भी होगी साफ, मिलेगी पूरी राहत

मौसम में इस बदलाव से एक तरफ ठंड में इजाफा होगा तो वहीं हवा भी साफ होगी। इस तरह महीने के अंत तक पलूशन से राहत मिल सकती है। बता दें कि बीते कई सालों से दिल्ली में अक्टूबर के मध्य तक पलूशन बढ़ जाता है और फिर नवंबर के आखिरी सप्ताह तक आते-आते कम हो जाता है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के अलावा पूरे उत्तर भारत में ही नवंबर के आखिरी सप्ताह में ठंड बढ़ने वाली है। 

उत्तर भारत के इन राज्यों में होगी अच्छी बारिश

पश्चिमी हिमालयी राज्य कहलाने वाले जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 25 से 27 नवंबर के दौरान अच्छी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा निचले इलाकों में बारिश होगी। गोवा, कोंकण और महाराष्ट्र में भी इस सप्ताहांत तक अच्छी बारिश की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें