फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसम5 जिलों में तापमापन 40 के पार, हीट वेव से छूटे पसीने; उत्तराखंड मौसम पर जारी अलर्ट 

5 जिलों में तापमापन 40 के पार, हीट वेव से छूटे पसीने; उत्तराखंड मौसम पर जारी अलर्ट 

पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक देखा गया। गुरुवार को भी लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। पांच जिलों में तापमान 40 के पार रहा।

5 जिलों में तापमापन 40 के पार, हीट वेव से छूटे पसीने; उत्तराखंड मौसम पर जारी अलर्ट 
Himanshu Kumar Lallहल्द्वानी, लाइव हिन्दुस्तानWed, 29 May 2024 06:58 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में हीट वेव का प्रकोप जारी है। पिछले 24 घंटे में पांच जिलों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। से ऊपर दर्ज किया गया और बुधवार को दोपहर 3 बजे तक दो जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान दर्ज किया गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) देहरादून केंद्र के अनुसार, आईएमडी निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को दोपहर तीन बजे तक देहरादून का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेंटीग्रेड और पंतनगर का अधिकतम तापमान 3 बजे तक 40.8 डिग्री 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक देखा गया। गुरुवार को भी लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। उत्तराखंड के जिन पांच क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

देहरादून (40.6), पंतनगर (40.8), जॉलीग्रांट (40.2) रूड़की (40.5 2) और खटीमा (40.0) शामिल हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक अधिकतम तापमान 40.8°C पंतनगर में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.4°C पिथौरागढ़ में रिकार्ड किया गया। 

रुड़की में भीषण गर्मी से बाजारों में सन्नाटा, कारोबार प्रभावित
तापमान में मंगलवार को मामूली गिरावट दर्ज की गई इसके बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिली। पूरे दिन उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और कारोबार पर भी इसका असर दिखा। गर्मी से निजात पाने के लिए खासकर युवा दिनभर गंगनहर में नहाते रहे।

शाम के समय भी बड़ी संख्या में लोग गंगनहर किनारे बैठे हुए मिले। कृषि मौसम वेधशाला आईआईटी रुड़की से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री रहा। बताया कि सोमवार को आधिकतम तापमान 41.5 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री रहा था।

हालांकि तापमान में गिरावट का असर किसी ने महसूस नहीं किया। शाम साढ़े पांच बजे बाद सड़कों और बाजारों में थोड़ी चहल पहल देखने को मिली। बिजली की ट्रिपिंग गर्मी में बेहाल कर रही रुड़की। मरम्मत के नाम पर अब बिजली कटौती नहीं हो रही है। लेकिन बार-बार हो रही ट्रिपिंग लोगों को बेहाल कर रही है।

मंगलवार को सैनिक कॉलोनी, मालवीय चौक आदि क्षेत्र में सुबह से लेकर शाम छह बजे तक करीब पांच बार ट्रिपिंग हुई। इस दौरान दो घंटे से ज्यादा देर बिजली गुल रही। इधर, जेई मांगेराम ने बताया कि सैनिक कॉलोनी में ट्रांसफर में कुछ दिक्कत आई थी। उसके बाद बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई। लोड़ बढ़ने की वजह से ट्रिपिंग हो रही है।

भीषण गर्मी लोगों के लिए आफत बनी
पछुवादून में प्रचंड गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पानी के प्राकृतकि स्रोतों के सूखने से कई इलाकों में जलसंकट गहरा गया है। गर्मी के मौसम में बिजली कटौती की समस्या भी बढ़ गई है।

बिजली गुल होने से पानी की सप्लाई पर व्यापक असर पड़ रहा है। भीषण गर्मी के कारण दिन के वक्त बाजारों में सन्नाटा रहने से कारोबार पर भी विपरीत असर पड़ रहा है। बिक्री में गिरावट आई है। पारे में लागातार इजाफे का असर बिजली और पानी पर भी पड़ रहा है।

गर्मी में भूजल स्तर नीचे जाने के कारण लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। कई क्षेत्रों में पानी के लो प्रेशर की समस्या लोगों को झेलनी पड़ रही है। दूसरी मंजिल या उससे ऊपर रहने वाले लोगों को दिक्कतें बढ़ गई हैं। भीषण गर्मी में लोगों को हलक तर करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

नगर पालिका क्षेत्र रसूलपुर, लक्ष्मणपुर, दुर्गा विहार, दिनकर विहार के साथ तेलपुर, भोजावाला के लोग पानी के लो प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। दुर्गा विहार निवासी रमन ठाकुर, लक्ष्मणपुर निवासी राकेश शर्मा, अनिल लोधा, विवेक जोशी का कहना है कि नलों से बूंद बूंद पानी टपकता है। एक बाल्टी पानी भरने में आधा घंटा से अधिक समय लग रहा है। अधिकांश दिन में नलों से सिर्फ एक बाल्टी ही पानी भरा जा रहा है।