फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमहीट वेव से राहत या और आएगी आफत? मध्यप्रदेश मौसम पूर्वनुमान में 10 जिलें में अलर्ट 

हीट वेव से राहत या और आएगी आफत? मध्यप्रदेश मौसम पूर्वनुमान में 10 जिलें में अलर्ट 

मौसम विभाग की ओर से कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें बड़वानी, खरगोन, खंडवा, इंदौर, देवास, धार, बैतूल, उज्जैन, झाबुआ और अलीराजपुर शामिल हैं। 10 जिलों में अलर्ट जारी किया है।

हीट वेव से राहत या और आएगी आफत? मध्यप्रदेश मौसम पूर्वनुमान में 10 जिलें में अलर्ट 
Himanshu Kumar Lallभोपाल, लाइव हिन्दुस्तानFri, 07 Jun 2024 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Weather News Hindi: मध्य प्रदेश-एमपी में कई जिलों में 8 जून से आने वाले दो से तीन दिन हीट वेव से राहत मिलने की उम्मीद है या फिर तपती गर्मी से लोगों की आफत आने वाली है। एमपी मौसम पूर्वनुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है।  

मौसम विभाग की बात मानें तो एमपी के 10 जिलों में बारिश और तेज हवाओं के चलने का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में लोगों से अपील की है कि वह खराब मौसम में सावधानी जरूर रखें। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमडी  मौसम विभाग ने शुक्रवार को अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग की ओर से कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें बड़वानी, खरगोन, खंडवा, इंदौर, देवास, धार, बैतूल, उज्जैन, झाबुआ और अलीराजपुर शामिल हैं। आईएमडी भोपाल के मौसम विज्ञानी वीएस यादव ने बताया कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश की ऊपरी हवा में एक चक्रवात बना हुआ है।

राजस्थान में भी एक चक्रवात बना हुआ है जिसके कारण अरब सागर से नमी आ रही है। कहा कि मौसम में नमी के कारण बादलों की आवाजाही देखी जा रही है। इसकी वजह से बड़वानी, खरगोन, खंडवा, इंदौर, देवास, धार, बैतूल और आसपास के स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

यादव ने कहा कि तेज हवाओं की स्पीड 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। खराब मौसम की आशंका को देखते हुए  यादव ने 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मध्य प्रदेश के बाकि जिलों में गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है जिसमें ग्वालियर-चंबल क्षेत्र, टीकमगढ़, छतरपुर, निवाड़ी, रीवा और सीधी जिले शामिल हैं। इन जिलों में लू चल सकती है। हीट वेव को लेकर लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। 

मानसून आने की आ गई तारीख 
आईएमडी भोपाल के मौसम विज्ञानी वीएस यादव ने बताया कि मध्य प्रदेश में 18 जून के बाद मानसून कभी भी आ सकता है। बताया कि बारिश के बाद तापमान 44-43 डिग्री सेल्सियस से कम होकर 40-42 डिग्री सेल्सियस  तक पहुंच गया है।

शुक्रवार को राज्य के ग्वालियर, दतिया, भिंड, सीधी, रीवा, मऊगंज, टीकमगढ़, छतरपुर और निवाड़ी जिलों में लू चलने की संभावना है। इसी तरह शनिवार को प्रदेश में उक्त जिले के साथ-साथ सिंगरौली, सतना और मैहर में भी लू चलेगी।