फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमRain Alert: भीषण गर्मी के बीच आ गई राहतभरी खबर, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश; मॉनसून पर भी खुशखबरी

Rain Alert: भीषण गर्मी के बीच आ गई राहतभरी खबर, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश; मॉनसून पर भी खुशखबरी

Rain Alert: उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी 30 मई से दो जून के दौरान हल्की बारिश, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

Rain Alert: भीषण गर्मी के बीच आ गई राहतभरी खबर, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश; मॉनसून पर भी खुशखबरी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 01 Jun 2024 11:06 PM
ऐप पर पढ़ें

Rain Alert: यूपी समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने राहतभरी खबर दी है कि उत्तर पश्चिम, मध्य भारत के राज्यों में चल रही हीटवेव से आज से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। यानी कि गर्मी कम होने लगेगी। उधर, मॉनसून भी तय समय से पहले ही केरल पहुंच गया है और पूर्वोत्तर के राज्यों की ओर आगे बढ़ चुका है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड में गंभीर हीटवेव पड़ी। इसके अलावा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी हीटवेव से लोगों को सामना करना पड़ा। हरियाणा के रोहतक में बीते दिन अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। वहीं, मेघालय, केरल, माहे, असम, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर में भारी बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में प्रवेश कर चुका है और आज 30 मई 2024 को पूरे नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा, मेघालय और असम के अधिकांश हिस्सों सहित पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ चुका है। अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों और असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यानी कि दो से तीन दिनों में इन हिस्सों में मॉनसून आगे बढ़ेगा। 

मौसम विभाग ने बताया है कि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। इसके अलावा, आंधी तूफान, बिजली कड़कने की भी संभावनाएं हैं। अन्य राज्यों की बात करें तो बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक और विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में एक से तीन जून तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं, दक्षिण भारत की बात करें केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान, निकोबाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी।

जम्मू डिविजन और उसके आसपास के इलाकों में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मौजूद है, जिसकी वजह से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 30 मई से दो जून के बीच हल्की बारिश, आंधी तूफान देखने को मिलेगा। उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी 30 मई से दो जून के दौरान हल्की बारिश, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। यूपी में 30 मई से एक जून, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 30 और 31 मई को धूलभरी आंधी चलेगी।