फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMP Weather Update: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत-इन शहरों में तापमान से आफत, प्री-मानूसन की आई डेट  

MP Weather Update: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत-इन शहरों में तापमान से आफत, प्री-मानूसन की आई डेट  

मौसम विभाग की बात मानें तो हवाओं में नमी बनी हुई है, जिसकी वजह से आसमान में बादल छाए हुए है। राहत की बात है कि आसमान में बादल छाए होने से दिन में तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी।

MP Weather Update: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत-इन शहरों में तापमान से आफत, प्री-मानूसन की आई डेट  
mp weather update relief from scorching heat these cities facing trouble temperature pre-monsoon da
Himanshu Kumar Lallभोपाल, लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 Jun 2024 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में पारा 42 के पार रहने की वजह लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा, जबकि दूसरी अन्य जिलों में लोगों को बारिश से राहत मिलने वाली है।

मध्य प्रदेश के कई शहरों में प्री-मानसून से लोगों को तपिश से राहत जरूर कुछ दिनों के लिए मिलेगी, लेकिन उमस से उनकी आफत भी आएगी। मौसम विभाग की ओर से तापमान को लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग की बात मानें तो हवाओं में नमी बनी हुई है, जिसकी वजह से आसमान में बादल छाए हुए है। राहत की बात है कि आसमान में बादल छाए होने से दिन में तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी। बादलों की वजह से बारिश की संभावना भी बनी हुई है। 

इन जिलों में बारिश की संभावना
आईएमडी ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।  मौसम में नमी होने की वजह से कई शहरों में बारिश हो सकती है। पूर्वानुमान की बात मानें तो जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, भोपाल,सागर, दहोज, शहडोल, राजगढ़ आदि शहरों में बारिश की पूरी संभावना है। बारिश होने की स्थिति में लोगों को तपती गर्मी से राहत जरूर मिलेगी। जबकि, बारिश के बाद उमस लोगों को परेशान कर सकती है। 

प्री-मानसून की यह है डेट  
मध्य प्रदेश में प्री-मानसून को लेकर अपडेट सामने आया है। आईएमडी पूर्वानुमान की बात मानें तो मध्य प्रदेश में 18 या फिर 19 जून को प्री-मानसून दस्तक दे सकता है। देश के दक्षिणी राज्यों से आ रहा मानसून जल्द ही मध्य प्रदेश में दाखिल हो सकता हे। मानसून के पूरी तरह मध्य प्रदेश में प्रवेश करने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

इन शहरों में पारा 42 के पार 
मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश और आंधी पर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, अन्य शहरों में 42 डिग्री से अधिक तापमान ने लोगों को परेशान किया हुआ है। मध्य प्रदेश में रीवा सबसे ज्यादा गर्म रहा था, यहां 44.6 डिग्री पर तापमान रिकॉर्ड किया गया है। जबकि, ग्वालियर में 42.8, शहडोल में 42.4, खजुराहो में 41.4, शिवपुरी में 41.0, और सतना  में 43.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।