फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमआ गई खुशखबरी, बंगाल में इस दिन पहुंच रहा मॉनसून; मिलेगा चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा

आ गई खुशखबरी, बंगाल में इस दिन पहुंच रहा मॉनसून; मिलेगा चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा

मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून के प्रवेश की संभावना पर बड़ा अपडेट दिया है। मौसम विभाग की मानें तो जून के पहले सप्ताह के अंत या दूसरे सप्ताह की शुरुआत में मानसून बंगाल में प्रवेश कर सकता है।

आ गई खुशखबरी, बंगाल में इस दिन पहुंच रहा मॉनसून; मिलेगा चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताSat, 18 May 2024 11:03 AM
ऐप पर पढ़ें

चिलचिलाती गर्मी और उमस से पश्चिम बंगाल के लोग परेशान हैं। लोग बेसब्री से मॉनसून की बारिश का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच बंगाल के लोगों के लिए खुशखबरी है। मौसम विभाग ने बंगाल में मॉनसून के प्रवेश की संभावना पर बड़ा अपडेट दिया है। अलीपुर मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक सोमनाथ दत्ता ने कहा कि जून के पहले सप्ताह के अंत या दूसरे सप्ताह की शुरुआत में मॉनसून दक्षिण बंगाल के जिलों में प्रवेश कर सकता है।

बंगाल में अगले हफ्ते तक होगी बारिश
इस बीच बीते हफ्ते हुई बारिश के बाद पश्चिम बंगाल में तापमान फिर बढ़ रहा है। इस सप्ताह के अंत में मौसम विभाग ने लू चलने की चेतावनी जारी की है। शनिवार और रविवार को उत्तर और दक्षिण बंगाल के छह जिलों में लू चलने की आशंका है। वहीं उत्तर बंगाल के पहाड़ी इलाकों में भी लोग असहज मौसम का अनुभव कर सकते हैं। अगले चार दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। रविवार से मंगलवार तक प्रदेश में फिर से बारिश की संभावना है। 

कोलकाता में कैसा रहेगा मौसम?
कोलकाता में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। शनिवार को शहर का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। पश्चिम बंगाल की राजधानी में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं शहर का न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस था। इस दौरान वायु में नमी काफी बनी हुई थी। इस बीच कोलकाता में सोमवार और मंगलवार को बारिश की संभावना है। इन दो दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण बंगाल में कैसा रहेगा मौसम?
शनिवार को दक्षिण बंगाल में बारिश की संभावना लगभग नहीं है। तापमान बढ़ने के साथ-साथ उमस भी बढ़ेगी। शनिवार को चार जिलों- पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, बीरभूम और पश्चिम बर्दवान में लू चल सकती है। रविवार को भी जिलों में यही स्थिति बनी रह सकती है।

पश्चिम बंगाल को मॉनसून पर अपडेट
तय समय पर मॉनसून बंगाल में प्रवेश करने वाला है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मॉनसून तय समय से पहले ही केरल में प्रवेश कर जाएगा। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक, रविवार 19 मई को दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह में दक्षिण पश्चिम मॉनसून यानी मॉनसून तय समय से तीन दिन पहले प्रवेश करेगा। मॉनसून आम तौर पर 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। लेकिन, इस बार 31 मई को वहां मॉनसून प्रवेश कर सकता है।