फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसममौसम विभाग ने दी खुशखबरी; गर्मी से राहत जल्द, यूपी-दिल्ली-बंगाल समेत यहां बरसने वाले हैं बदरा

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी; गर्मी से राहत जल्द, यूपी-दिल्ली-बंगाल समेत यहां बरसने वाले हैं बदरा

दिल्ली में सोमवार शाम आसमान में बादल छाए रहे। लुटियंस दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी; गर्मी से राहत जल्द, यूपी-दिल्ली-बंगाल समेत यहां बरसने वाले हैं बदरा
ani-20240624304-0 jpg
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम एक बार फिर तेजी से करवट ले रहा है। देश के हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, अभी भी यूपी, बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों में लोगों को झमाझम बरसात का इंतजार है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने खुशखबरी दी है। आईएमडी ने अगले 5 दिनों में देश के कई इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की है। गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं, यूपी में हल्की-फुल्की बारिश का सिलसिला जारी रहने से गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है। राजधानी लखनऊ का भी मौसम बदला है। तेज हवा के साथ बारिश हुई है। अगले दो दिनों तक प्रदेश में इसी तरह हल्की-फुल्की बारिश देखने को सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 26 जून से पूर्वी प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है। 27 से 28 जून को पश्चिमी यूपी में तेज बारिश हो सकती है।

अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां सोमवार शाम आसमान में बादल छाये रहे। लुटियंस दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान जताया है। दोपहर तक मौसम उमस भरा रहा, लेकिन शाम में हल्की बारिश ने उमस से राहत दिलाई। लुटियंस दिल्ली, पीतमपुरा और पालम समेत शहर के कुछ इलाकों में मॉनसून से पहले की बारिश हुई। शहर के अन्य इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने व तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। 28 जून तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने व गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

राजस्थान के कई हिस्सों में जारी रहेगी बारिश
राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जो अभी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में नागौर में 68 मिमी बारिश और टोंक में 30 मिमी बारिश दर्ज की गई। स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर के कुछ इलाकों में बारिश जारी रहने का अनुमान है। उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में मानसून पूर्व की बारिश जारी रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गुरुवार से गरज के साथ बारिश में वृद्धि देखने को मिल सकती है। गुरुवार और शुक्रवार को कई स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून गुजरात में आगे की ओर बढ़ा
दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में 11 जून को जल्दी पहुंच गया था। कई दिनों तक यहां ठहर जाने के बाद ये राज्य में आगे बढ़ गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले तीन-चार दिन में गुजरात और इससे सटे उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों में पहुंचने के लिए मॉनसून को लेकर स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। IMD ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, ‘दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्से, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्से, ओडिशा के शेष हिस्से और झारखंड के कुछ हिस्से में आगे बढ़ गया है।’ अगले तीन-चार दिन के दौरान इसके उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

उत्तरी पश्चिम बंगाल में 28 जून तक भारी बारिश की संभावना
बंगाल की खाड़ी से पैदा होने वाली नमी के कारण पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि संभावित बारिश के कारण दार्जिलिंग व कलिम्पोंग में भूस्खलन और तीस्ता, जलढाका, संकोश व तोरसा जैसी नदियों के जलस्तर में वृद्धि की चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण-पूर्व राजस्थान से उत्तरी बांग्लादेश तक बनी धूल आंधी व हल्के बादलों वाली स्थितियों और बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, कूच बिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर में 28 जून तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। कई दिनों तक लगातार बारिश होने के बाद क्षेत्र में कुछ राहत है। अगले कुछ दिनों में दक्षिण पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों, विशेषकर तटीय व आसपास के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

हिमाचल में 28 तक दस्तक देगा मानसून, भारी बारिश का अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में मॉनसून का इंतजार शीघ्र खत्म होने वाला है। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून इसी हफ्ते प्रदेश में दस्तक देने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 जून तक प्रदेश में मानसून दाखिल हो जाएगा। मौसम विभाग ने 27 से 30 जून तक प्रदेश में बारिश व तूफान का ‘यलो अलर्ट’ भी जारी किया है। आगामी 28 जून को बिजली चमकने व तूफान के साथ जोरदार वर्षा की चेतावनी दी है। इस अलर्ट में विशेष रूप से मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों को शामिल किया गया है। इसके लिए लोगों को सतर्क किया गया है। विभाग का कहना है कि मॉनसून की आहट से प्रदेश भर में तेज बरसात होगी। इस बार मानसून के सामान्य रहने के आसार हैं। प्रदेश में अभी प्री-मॉनसून की गतिविधियों से बादल बरस रहे हैं। अगले 24 घंटों के दौरान यानी 25 जून को मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय इलाकों में बिजली चमकने व तूफान चलने के साथ बारिश होने की आशंका है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।
(एजेंसी इनपुट के साथ)