फोटो गैलरी

Hindi News मौसमWeather News: जाते-जाते इन राज्यों को जमकर भिगोएगा मॉनसून, MP-राजस्थान में सब सून; IMD ने क्या बताया

Weather News: जाते-जाते इन राज्यों को जमकर भिगोएगा मॉनसून, MP-राजस्थान में सब सून; IMD ने क्या बताया

Monsoon Updates:पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, दक्षिणी क्षेत्रों में तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और पूर्वोत्तर से नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, असम, मेघालय और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।

Weather News: जाते-जाते इन राज्यों को जमकर भिगोएगा मॉनसून, MP-राजस्थान में सब सून; IMD ने क्या बताया
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 28 Sep 2023 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon End Date: मॉनसून 2023 अंतिम दौर है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी (IMD) ने देश के कई हिस्सों में मॉनसून की विदाई की संभावनाएं जताई हैं। हालांकि, इस बीच ऐसे भी कई राज्य हैं, जहां आने वाले कुछ दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है। कहा जा रहा था कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई हिस्सों में सितंबर के अंत तक बारिश का दौर थम सकता है।

IMD का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों में उत्तर पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य भारत में मॉनसून की वापसी के लिए अनुकूल स्थिति बन सकती हैं। साथ ही अगले 24 घंटों में मध्य पूर्व और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। साथ ही पूर्वी भारत में 29 सितंबर से भारी बारिश हो सकती है।

कहां होने वाली है बारिश
मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो तीन दिनों में पश्चिम भारतीय क्षेत्र से कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मध्य भारत से छत्तीसगढ़, पूर्वी हिस्सों से गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, दक्षिणी क्षेत्रों में तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और पूर्वोत्तर से नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, असम, मेघालय और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।

वेदर एजेंसी स्काइमेट वेदर ने भी बुधवार को जानकारी दी थी कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान में बारिश की कम ही संभावनाएं हैं। साथ ही पूर्वी राजस्थान के अलावा पश्चिम मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर तक शुष्क मौसम 29 सितंबर तक पहुंच सकता है। एजेंसी ने पूर्वानुमान लगाया है कि इन राज्यों से 30 सितंबर तक मॉनसून विदा ले सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें