फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon latest Updates: दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, बस होने वाली है झमाझम बारिश; जान लें तारीख

Monsoon latest Updates: दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, बस होने वाली है झमाझम बारिश; जान लें तारीख

Monsoon latest Updates: मॉनसून का इंतजार खत्म होने वाला है। मौसम विभाग ने बारिश की सटीक तारीख बता दी है। मौसम विभाग ने बताया कि किस दिन से झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी।

Monsoon latest Updates: दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, बस होने वाली है झमाझम बारिश; जान लें तारीख
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 01:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon rain latest Updates: मॉनसून की देश के आधे से अधिक राज्यों में एंट्री हो चुकी है। हालांकि अभी भी उत्तर पश्चिम राज्यों तक मॉनसून बारिश का दौर शुरू नहीं हुआ है। हालांकि प्री मॉनसून बारिश शुरू हो गई है। हल्की बारिश ने दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में राहत दे दी है। दिल्ली में लोगों को सोमवार की सुबह उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। शहर में न्यूनतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो समान्य से चार डिग्री अधिक है। भीषण गर्मी के बीच दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि अब 29 जून तक हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। 

रविवार दोपहर को दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी। जिससे पिछले दो महीनों से गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग ने कहा, "आगे कुछ दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और दिल्ली में तेज़ हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश होगी।" दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून आने की उम्मीद है।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून कहां पहुंचा
11 जून को दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में शुरुआती शुरुआत के बाद मॉनसून में कई दिनों तक कोई प्रगति नहीं दिखी। हालांकि मौसम विभाग ने अच्छी खबर यह दी है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून रविवार को गुजरात में आगे बढ़ गया। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 3-4 दिनों में गुजरात और आसपास के उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

इन राज्यों में बारिश
आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, "दक्षिण पश्चिम मॉनसून अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के शेष हिस्सों और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।" अधिकारियों ने कहा कि मॉनसून 25 जून तक सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और 30 जून तक पूरे राज्य को कवर कर लेगा।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, बोटाद, भावनगर और अमरेली जिलों सहित सौराष्ट्र क्षेत्र के कुछ हिस्सों और दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी और सूरत जिलों में रविवार को हल्की बारिश हुई। आईएमडी ने अगले सप्ताह गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है।

इन राज्यों में रेड अलर्ट
अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक में, 23 और 24 को गुजरात क्षेत्र में, 23-25 ​​के दौरान केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 23 को मराठवाड़ा, 23 और 24 को सौराष्ट्र और कच्छ, 25 को गुजरात, 24 और 25 को तमिलनाडु में, 26 और 27 को केरल और माहे में और 25 से 27 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग ने दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।