फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमRain Alert: आगे बढ़ा मॉनसून, अगले 3 घंटों में इन 20 राज्यों में होगी झमाझम बारिश; IMD का ताजा अलर्ट

Rain Alert: आगे बढ़ा मॉनसून, अगले 3 घंटों में इन 20 राज्यों में होगी झमाझम बारिश; IMD का ताजा अलर्ट

मॉनसून 19 मई को निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में पहुंच गया था। इसके बाद 26 मई को चक्रवात रेमल के साथ हीमॉनसून दक्षिण के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के मध्य के कुछ हिस्सों तक पहुंचा था।

Rain Alert: आगे बढ़ा मॉनसून, अगले 3 घंटों में इन 20 राज्यों में होगी झमाझम बारिश; IMD का ताजा अलर्ट
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 20 Jun 2024 08:27 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Monsoon Rain Date Latest Updates: मॉनसून की धीमी रफ्तार के बीच मौसम विभाग ने एक अच्छी और राहते देने वाली खबर दी है। आईएमडी ने 20 जून को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगले कुछ घंटों में दिल्ली एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार तक बारिश होने वाली है। इसके अलावा और भी कई राज्यों में बादल के बरसने की प्रबल संभावना है। आपको बता दें कि आज सुबह उत्तर बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश हुई। लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है।

आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 3 घंटों के दौरान पश्चिमी असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना और इससे सटे उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात, उत्तरी कोंकण, गोवा और कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली-NCR में होगी बारिश
वहीं, आईएमडी ने यह भी कहा है कि अगले 2 घंटों के दौरान उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, मध्य दिल्ली, NCR (लोनी देहात, हिंडन एयर फोर्स स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला) सोनीपत, रोहतक, खरखौदा (हरियाणा) बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलखुआ (यूपी) के कुछ स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और हवाएं चलेंगी।

कहां ठिठका था मॉनसून
मॉनसून 19 मई को निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में पहुंच गया था। इसके बाद 26 मई को चक्रवात रेमल के साथ ही मॉनसून दक्षिण के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के मध्य के कुछ हिस्सों तक पहुंचा था। केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में सामान्य से दो और छह दिन पहले 30 मई को मॉनसून ने दस्तक दे दी थी।

केरल, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सभी हिस्सों, दक्षिणी महाराष्ट्र के अधिकतर क्षेत्रों, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा के कुछ भागों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अधिकतर हिस्सों, सिक्किम और सभी पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों में 12 जून तक मॉनसून दस्तक दे चुका था। इन क्षेत्रों तक पहुंचने के बाद मॉनसून आगे नहीं बढ़ा।