फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon 2024: मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी, अगले दो दिनों में इन राज्यों में देगा दस्तक; होगी झमाझम बारिश

Monsoon 2024: मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी, अगले दो दिनों में इन राज्यों में देगा दस्तक; होगी झमाझम बारिश

Monsoon नॉर्थवेस्ट बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, मेघालय, असम, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी पहुंच गया है। IMD ने बताया है कि आने वाले दो से तीन दिनों में मॉनसून कहां-कहां दस्तक देने वाला है।

Monsoon 2024: मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी, अगले दो दिनों में इन राज्यों में देगा दस्तक; होगी झमाझम बारिश
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 31 May 2024 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon 2024 Update: उत्तर भारत में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। हीटवेव की वजह से लोग परेशान हैं। अधिकतम तापमान 45 डिग्री से कहीं ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। हालांकि, राहतभरी बात यह है कि मॉनसून ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है। बीते दिन केरल के तटों पर मॉनसून पहुंच गया, जिसकी वजह से झमाझम बारिश शुरू हो गई। वहीं, मॉनसून नॉर्थवेस्ट बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, मेघालय, असम, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी पहुंच गया है। इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दो से तीन दिनों में मॉनसून कहां-कहां दस्तक देने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों के दौरान साउथवेस्ट मॉनसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दस्तक देगा। मॉनसून के इन राज्यों में आगे बढ़ने की स्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं।

बिहार में मॉनसून पर IMD ने क्या कहा?
बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बारे में मौसम विभाग के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने कहा, "आज और कल 2-3 जिलों में लू चलने की चेतावनी है...कल के बाद लू नहीं चलेगी। कल पटना में मौसम शुष्क रहेगा। पटना में तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। वहीं, 2 जून को पटना में हल्की बारिश और आंधी की संभावना है। हमें उम्मीद है कि मॉनसून समय पर बिहार पहुंचेगा।

तेलंगाना में चार जून तक हवाओं के साथ बारिश के आसार
वहीं, तेलंगाना में एक जून से चार जून तक अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने, बिजली चमकने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में अगले सात दिन के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान एक या दो स्थानों पर बारिश हुई। रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य गुरुवार को सबसे अधिक तापमान खम्मम जिले में 44.5 डग्रिी सेल्सियस दर्ज किया गया। 

Advertisement