फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon 2024: UP समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच मॉनसून पर आई खुशखबरी, मौसम विभाग ने बताई तारीख

Monsoon 2024: UP समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच मॉनसून पर आई खुशखबरी, मौसम विभाग ने बताई तारीख

Monsoon Update: मौसम विभाग ने अपडेट दिया है कि केरल में अगले पांच दिनों में मॉनसून को लेकर अनुकूल स्थिति बन रही हैं। यानी कि जल्द ही मॉनसून की दस्तक केरल में होने जा रही है।

Monsoon 2024: UP समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच मॉनसून पर आई खुशखबरी, मौसम विभाग ने बताई तारीख
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 May 2024 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon 2024 , IMD Rain Alert: उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 48 डिग्री को पार कर चुका है, जबकि राजस्थान के फलौदी में तो 50 डिग्री से अधिक पारा पहुंच चुका है। उत्तर प्रदेश के भी ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही है। उत्तर पश्चिम भारत, पश्चिम मध्य प्रदेश आदि में भी हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव चल रही है।  

इस बीच, मौसम विभाग ने खुशखबरी देते हुए बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छततीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक हीटवेव की स्थिति रहने वाली है, लेकिन उसके बाद इसमें कमी आएगी। यानी कि इन राज्यों में तीन दिनों के बाद गर्मी के कम होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अपडेट दिया है कि केरल में अगले पांच दिनों में मॉनसून को लेकर अनुकूल स्थिति बन रही हैं। यानी कि जल्द ही मॉनसून की दस्तक केरल में होने जा रही है। मौसम विभाग ने केरल में मॉनसून आने की तारीख 31 मई दी हुई है। इसके अलावा, यूपी में मॉनसून 18-20 जून के बीच वाराणसी या गोरखपुर से आ सकता है। वहीं, राजधानी लखनऊ में मॉनसून के आने की संभावना 23-25 जून के दौरान है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मॉनसून 10-11 जून को आने की उम्मीद जताई गई है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश में हीटवेव की स्थिति देखी गई। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में तो 17 मई से लगातार हीटवेव चल रही है, जिससे लोगों का दिन में बाहर निकला मुश्किल हो गया है। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, केरल, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बरसात हुई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 27-31 मई को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक में 27 मई को बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट है। वहीं, गुजरात में 27 और 28 मई को तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है। उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड में 27-31 मई, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में 30 और 31 मई को हल्की से मध्यम बरसात होने जा रही है।

वहीं, रेमल चक्रवात की वजह से पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 27 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होगी। सब हिमायली पश्चिम बंगाल के पूर्वी जिलों में 27 और 28 मई को तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वोत्तर भारत के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा में 27 और 28 मई को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।