फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon 2024: मॉनसून के गुजरात पहुंचने की आ गई तारीख, पर UP और दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं

Monsoon 2024: मॉनसून के गुजरात पहुंचने की आ गई तारीख, पर UP और दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं

Monsoon 2024: IMD ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, एमपी, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

Monsoon 2024: मॉनसून के गुजरात पहुंचने की आ गई तारीख, पर UP और दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं
Nisarg Dixitहिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 07:56 AM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon 2024: उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में भीषण गर्मी का एक और दौर शुरू हो गया है। अगले पांच दिन के दौरान तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को यह जानकारी दी। देश में अप्रैल और मई महीने में कई दिन तक भीषण गर्मी पड़ी थी और लू चली थी। आईएमडी ने एक बयान में कहा, अगले पांच दिन के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है।

इन राज्यों में होगा असर
IMD ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

तीव्र शहरीकरण के कारण तापमान में वृद्धि
विशेषज्ञों का कहना है कि यह अत्यधिक गर्मी प्राकृतिक रूप से घटित होने वाली अल नीनो घटना तथा वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों की तेजी से बढ़ती सांद्रता का परिणाम है। अल नीनो के दौरान मध्य और पूर्वी उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में समुद्री सतह असामान्य रूप से गर्म हो जाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि तीव्र शहरीकरण के कारण शहरी क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि हुई है, तथा बाहर काम करने वाले तथा निम्न आय वाले परिवार इसका सबसे अधिक प्रभाव झेल रहे हैं।

50 डिग्री तक पहुंचा था पारा
मई में गर्मी की वजह से असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों समेत देश भर में कई जगहों पर बहुत ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। राजस्थान में पारा 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया और दिल्ली व हरियाणा में भी यह 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया।

गुजरात में 12 जून को दस्तक दे सकता है मॉनसून
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अगले 48 घंटों में गुजरात में प्रवेश कर सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। गुजरात पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी का सामना कर रहा है। विभाग ने बताया कि बुधवार सुबह तक दक्षिण गुजरात के सभी जिलों के साथ-साथ उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि इस वर्ष भारत में औसत से ज्यादा मॉनसून वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तर अरब सागर की ओर बढ़ा
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सोमवार को उत्तर अरब सागर और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों की ओर आगे बढ़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने यहां एक दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा गया कि अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ और इलाकों में यह आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से 11 जून को रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर और 13 जून को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में तीन दिन लू का येलो अलर्ट
उत्तराखंड में गर्मी कुछ और दिन परेशान करेगी। मौसम विभाग ने मंगलवार से तीन दिनों के लिए लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी मैदानी इलाकों में गर्म हवाएं चलीं और तेज धूप ने परेशान किया। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश के मैदानी इलाकों में 11 से 13 जून तक लू चल सकती है। दोपहर एक से चार बजे तक घरों से निकलने से परहेज करने की अपील लोगों से की गई। सिंह ने कहा कि मौसम शुष्क रहने से वनाग्नि की घटनाएं बढ़ सकती हैं।

बिहार के 14 जिलों में आज भीषण गर्मी का रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को पटना सहित दक्षिण बिहार के 14 जिलों में भीषण गर्मी का रेड और 5 जिलों में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तर बिहार के 5 जिलों में गर्म दिन रहने के आसार हैं। इसके साथ ही उत्तर-पूर्व भाग के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज व तड़क के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

पलामू, संताल झुलसे, रांची में बारिश
झारखंड में सोमवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा। मौसम विभाग रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य में अगले दो दिन मंगलवार और बुधवार को पलामू, गढ़वा, चतरा, देवघर, गोड्डा, जामतारा और दुमका जिले कहीं-कहीं लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गढ़वा का अधिकतम तापमान सबसे अधिक 45.3 डिग्री दर्ज किया गया। रांची और गुमला समेत कुछ जिलों में दोपहर बाद आंधी के साथ बारिश हुई।