फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमRainfall Alert: वोटिंग पर बारिश का साया, IMD ने लू पर भी चेताया; आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Rainfall Alert: वोटिंग पर बारिश का साया, IMD ने लू पर भी चेताया; आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Rainfall Alert: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Rainfall Alert: वोटिंग पर बारिश का साया, IMD ने लू पर भी चेताया; आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 May 2024 08:30 AM
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Elections Voting Day Rainfall Alert:  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल में बारिश की चेतावनी जारी की है। इससे मतदाताओं को थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने कर्नाटक के कुछ जिलों में आज लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आज मतदान हो रहा है।

मंगलवार को सुबह-सुबह पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में मतदान किया। पीएम मोदी ने अहमदाबाद में निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में अपना वोट डाला। साथ ही लोगों से रिकॉर्ड मतदान की भी अपील की।

आज पश्चिम बंगाल की चार लोकसभा सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है। एक दिन पहले बंगाल के कई जिलों में सोमवार को झमाझम बारिश हुई थी। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले कुछ दिनों तक राज्य में बारिश जारी रहेगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और राज्य में जारी लू की स्थिति के दौरान मतदाताओं को थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि 10 मई तक पश्चिम बंगाल के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ आंधी आएगी। मौसम एजेंसी ने पूर्वोत्तर राज्यों के पास कई चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र की भी भविष्यवाणी की है। मतदान के दिन असम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आज असम की सभी 14 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है।

इन राज्यों में झमाझम बारिश
आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पूर्वी नमी वाली हवाएं पूर्वी भारत की ओर बढ़ेंगी, जिससे इस सप्ताह ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और असम के साथ-साथ अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। असम के डिब्रूगढ़ के कई हिस्सों में रविवार को बारिश हुई थी। जिससे बढ़ते तापमान से राहत मिली है। संभावना है कि 7 और 8 मई को राज्य में बारिश जारी रहेगी।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 10 मई तक ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

इन राज्यों में लू के थपेड़े, ऑरेंज अलर्ट
मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि इस सप्ताह तमिलनाडु, ओडिशा और झारखंड में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी, सोमवार को यहां अधिकतम तापमान सामान्य से 4-7 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। आईएमडी ने कर्नाटक के अधिकांश जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है, यहां मंगलवार को मतदान हो रहा है। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान के दिन ओडिशा और कर्नाटक में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है। 93 सीटों के लिए कुल 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। दिग्गज उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनसुख मंडाविया समेत कई नेता हैं।