फोटो गैलरी

Hindi News मौसमयूपी-बिहार से दिल्ली NCR तक बारिश के आसार, पंजाब-हरियाणा में भी बरसेगा बादल; मौसम विभाग ने बताया

यूपी-बिहार से दिल्ली NCR तक बारिश के आसार, पंजाब-हरियाणा में भी बरसेगा बादल; मौसम विभाग ने बताया

आईएमडी के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में 30 और 31 मार्च के अलावा एक अप्रैल को भी बारिश हो सकती है।

यूपी-बिहार से दिल्ली NCR तक बारिश के आसार, पंजाब-हरियाणा में भी बरसेगा बादल; मौसम विभाग ने बताया
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 30 Mar 2023 09:50 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Latest Weather Updates of 30 March: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जो आज सुबह ताजा अपडेट्स जारी किया है उसके मुताबिक, एक अप्रैल तक देश के कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। इस दौरान आंधी-तूफान के साथ ओले गिरने की भी संभावना है। किसानों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। आईएमडी के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में 30 और 31 मार्च के अलावा एक अप्रैल को भी बारिश हो सकती है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी 30 और 31 मार्च को बारिश की संभावना बनती दिख रही है। वहीं, पूर्वी भारत के राज्य जैसे कि बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज से एक अप्रैल तक बारिश के आसार दिख रहे हैं।

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 31 मार्च से 2 अप्रैल तक बारिश की भविष्यवाणी की है। 

कल शाम दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश
उत्तर-पश्चिमी भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है, जिसके कारण बुधवार शाम राष्ट्रीय राजधानी में आंधी चलने के साथ हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहले ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बुधवार रात से बारिश और बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की थी। 

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, '' पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर-पश्चिमी भारत में पर्याप्त नमी उपलब्ध है और पिछले कुछ दिनों में तापमान में भी वृद्धि हुई है। इसलिए, इस तरह की गतिविधि के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।''

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले तीन से चार दिनों के दौरान राजधानी में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें