फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमभीषण गर्मी से हाहाकार, दिल्ली में 47, राजस्थान में 50 पहुंचा पारा; क्या है मॉनसून पर अपडेट

भीषण गर्मी से हाहाकार, दिल्ली में 47, राजस्थान में 50 पहुंचा पारा; क्या है मॉनसून पर अपडेट

IMD Weather Updates: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में गर्मी से जनता बेहाल है। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया है।

भीषण गर्मी से हाहाकार, दिल्ली में 47, राजस्थान में 50 पहुंचा पारा; क्या है मॉनसून पर अपडेट
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Updates: उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी अपने पूरे शबाब पर है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में गर्मी से जनता बेहाल है। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में पारा 50 तक पहुंच गया है। वहीं गुजरात और महाराष्ट्र के कई जिलों में पारा 45 के पार पहुंच गया है। लोग बेसब्री से मॉनसून की बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मॉनसून की स्थिति की बात करें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज 25 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा। उम्मीद है कि मॉनसून 31 मई तक देश में प्रवेश कर जाएगा।

राजस्थान में 50 पहुंचा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में के फलौदी 50 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान दर्ज किया गया। बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री, जैसलमेर में 48 डिग्री, बीकानेर में 47.2 डिग्री, चूरू में 47 डिग्री, जोधपुर में 46.9 डिग्री, गंगानगर में 46.5 डिग्री, कोटा में 46.3 डिग्री और राजधानी जयपुर में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन राज्यों मे ंलू चलने से जनता बेहाल
पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, हरियाणा-चंडीगढ़ दिल्ली और विदर्भ में लू की स्थिति बनी रही। गुजरात क्षेत्र में 15 मई से और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में 17 मई से लू की स्थिति बनी हुई है।

उत्तर भारत के अन्य राज्यों की बात करें तो हरियाणा के साथ-साथ राजधानी दिल्ली में भी लोगों को भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। हरियाणा के हिसार में पारा 44.8 डिग्री तो वहीं नरनौल में 45 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी दिल्ली में पारा 47 के करीब पहुंच गया है। दिल्ली के नजफगढ़ में 46.8, आर्यनगर में44.8, पालम में 44.6 और सफदरजंग में 43.4 रहा। 

यूपी में कैसा रहा मौसम
उत्तर प्रदेश में लोग भीषण गर्मी से परेशान है। यूपी के भी कई जिलों में तापमान 45 के आस-पास बना रहा। सुल्तानपुर में 43.1, उरई में 45, झांसी में 44.5 और फुरसतगंज में तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया।

क्या है मॉनसून पर अपडेट
देश भर में लोग बेसब्री से मॉनसून की बारिश का इंतजार कर रहे हैं। 25 मई यानी आज दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा। ऐसी उम्मीद है कि मॉनसून 31 मई के आस-पास देश में प्रवेश कर जाएगा। मॉनसून के पहले की बारिश फिलहाल केरल के लोगों के लिए आफत बन गई है। मौसम विभाग ने केलर से सात जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

कितना तापमान?
दिल्ली के मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला इलाकों में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा रहा और यहां पर लू की स्थिति बनी रही जबकि, नजफगढ़ और पीतमपुरा में न्यूनतम तापमान में भी खास कमी देखने को नहीं मिली। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है जबकि, न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 64 से 26 फीसदी तक रहा।

ढाई से साढ़े पांच बजे के बीच सबसे ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि दिन के ढाई बजे से साढ़े पांच बजे के बीच सबसे ज्यादा गर्मी रही। मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में ढाई बजे अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि, शाम को साढ़े पांच बजे अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इन तीन घंटों के बीच ही अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा।

Advertisement