फोटो गैलरी

Hindi News मौसमबिहार के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, यूपी में भी बरसेंगे बादल; जानें अचानक क्यों बदला मौसम का मिजाज

बिहार के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, यूपी में भी बरसेंगे बादल; जानें अचानक क्यों बदला मौसम का मिजाज

UP-Bihar Weather Update: बिहार में भी मैदानी इलाकों की तुलना में तलहटी में ज्यादा बारिश होगी। मोतिहारी, मधुबनी, सीतामढी, रक्सौल, सुपौल, चंपारण, बेगुसराय, सरैया और गया में बारिश की संभावना है।

बिहार के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, यूपी में भी बरसेंगे बादल; जानें अचानक क्यों बदला मौसम का मिजाज
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 22 Feb 2024 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश और बिहार के मौसम का मिजाज अचानकर बदल गया है। कुछ जगहों पर रुक-रुक कर बारिश हो रही है। न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई है। आपको बता दें कि यह परिसंचरण पूर्व की ओर बढ़ रहा है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश से आने वाली ट्रफ रेखा बिहार और झारखंड तक फैली हुई है। इसके कारण ही उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर तेज बवाएं चल रही हैं। ऐसी स्थिति फिलहाल दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

ताजा मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी मैदानी इलाकों से आगे बढ़कर यह बारिश उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में हो रही है। 22 और 23 फरवरी तक इसके जारी रहने की संभावना है। इसके बाद इन दोनों राज्यों में शीतकालीन बारिश में कमी आएगी।

बिहार के इन जिलों में बारिश का अलर्ट
बिहार में भी मैदानी इलाकों की तुलना में तलहटी में ज्यादा बारिश होगी। मोतिहारी, मधुबनी, सीतामढी, रक्सौल, सुपौल, चंपारण, बेगुसराय, सरैया और गया में बारिश की संभावना है। राजधानी पटना, दरभंगा, पूर्णिया, भागलपुरपुर, अररिया, कटिहार और किशनगंज में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 23 फरवरी से मौसम की स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की चेतावनी
हिमाचल प्रदेश के जनजातीय और पर्वतीय इलाकों में एक बार फिर से बर्फबारी और बारिश होने के बाद अधिकारियों ने बुधवार को कई इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की। बारिश और बर्फबारी के चलते चार राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 405 मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले चार दिनों के लिए निचले इलाकों और मध्य पहाड़ियों में शुष्क मौसम और बृहस्पतिवार एवं शनिवार को ऊंचाई पर स्थित अलग-अलग स्थानों पर बारिश या बर्फबारी की संभावना जताई है।

अटल टनल के इलाकों में भारी बर्फबारी
कोकसर और अटल टनल के इलाकों में 45 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, वहीं सिस्सू और कोठी में 30 सेंटीमीटर तक बर्फबारी दर्ज की गई। वहीं, मनाली में सबसे अधिक 29 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सलूनी, तिस्सा और चंबा में क्रमश: 25.3, 20 और 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं सियोबाग और बैजनाथ में क्रमश: 11 और आठ मिलीमीटर बारिश हुई। कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया।

यूपी में ओलावृष्टि और बारिश से तीन की मौत
लखनऊ, विशेष संवाददाता। उत्तर प्रदेश में मंगलवार की रात आंधी, बारिश और ओलावृष्टि हमीरपुर में दो व जौनपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। फतेहपुर में बिजली गिरने से 167 भेड़ों की मौतें हो गई। हमीरपुर में बिजली के तार पोल टूट कर गिरने से एक किसान की करेंट की चपेट में आकर मौत हो गई और दूसरे की आंधी में उखड़े पोल से दब कर मौत हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें