फोटो गैलरी

Hindi News मौसमगर्मी से फिलहाल राहत, पर बढ़ेगी आफत! लेट हो रहा मॉनसून; क्या बोला मौसम विभाग

गर्मी से फिलहाल राहत, पर बढ़ेगी आफत! लेट हो रहा मॉनसून; क्या बोला मौसम विभाग

अब आने वाले कुछ दिन जरूर गर्मी वाले हो सकते हैं। मॉनसून में देरी इसकी वजह हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि केरल में 7 जून तक ही मॉनसून पहुंचेगा, जो आमतौर पर 1 जून तक ही आ जाता है।

गर्मी से फिलहाल राहत, पर बढ़ेगी आफत! लेट हो रहा मॉनसून; क्या बोला मौसम विभाग
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Jun 2023 03:13 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली एनसीआर, यूपी, हरियाणा समेत देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में फिलहाल मौसम कूल-कूल है। मई में गर्मी इतनी कम थी कि 100 साल पहली बार इतना कम तापमान दर्ज किया गया। यही नहीं जून के भी शुरुआती दिन बेहद आरामदायक ही गुजरे हैं। लेकिन अब आने वाले कुछ दिन जरूर गर्मी वाले हो सकते हैं। मॉनसून में देरी इसकी वजह हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि केरल में 7 जून तक ही मॉनसून पहुंचेगा, जो आमतौर पर 1 जून तक ही आ जाता है। इस तरह मॉनसून के आने में एक सप्ताह की देरी होगी। 

इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि 4 जून तक मॉनसून आ जाएगा, जो रविवार को गुजर गया। लेकिन अब भी केरल के तट पर मॉनसून का इंतजार ही है। इस बीच मौसम विभाग ने नई भविष्यवाणी करते हुए 7 जून का अनुमान जाहिर किया है। विभाग का कहना है कि मॉनसून के आने में तीन दिन की देरी और होगी। हालांकि अनुमान है कि इस साल मॉनसून औसत से थोड़ा कमजोर ही रहेगा, लेकिन ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश होगी। बता दें कि देश के बड़े हिस्से में खेती मॉनसूनी वर्षा पर ही निर्भर रहती है।

सोमवार को मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दक्षिण अरब सागर से तेज हुईं पश्चिम की हवाओं से स्थिति अनुकूल बन रही है। लगातार पछुआ हवा तेज हो रही है। मॉनसून के लिहाज से यह अच्छी खबर है। मौसम विभाग ने कहा, 'दक्षिण पूर्व अरब सागर पर बादल छाए हए हैं। हमें लगता है कि केरल में अगले 3 से 4 दिन में मॉनसून दस्तक दे देगा।' विभाग की ओर से कहा गया कि हम मॉनसून पर पूरी नजर रख रहे हैं और अपडेट देते रहेंगे। बता दें कि बीते साल 29 मई को मॉनसून केरल पहुंचा था, जबकि 2021 में 3 जून को मॉनसून ने दस्तक दी थी। इससे पहले 2020 में यह तारीख 1 जून की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें