फोटो गैलरी

Hindi News मौसमIMD Weather Update: बारिश-बर्फबारी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, गंगोत्री हाईवे सहित कई सड़कें बंद; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 

IMD Weather Update: बारिश-बर्फबारी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, गंगोत्री हाईवे सहित कई सड़कें बंद; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 

IMD Weather Update: उत्तराखंड में 24 जनवरी से भारी बारिश और बर्फबारी होगी। मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर जिलों के अधिकारियों एवं आम जनता को सतर्क किया है। बर्फबारी के बाद सड़कें बंद हैं।

IMD Weather Update:  बारिश-बर्फबारी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, गंगोत्री हाईवे सहित कई सड़कें बंद; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, कार्यालय संवाददाताSat, 21 Jan 2023 09:37 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Update: उत्तराखंड में 24 जनवरी से भारी बारिश और बर्फबारी होगी। मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर जिलों के अधिकारियों एवं आम जनता को सतर्क किया है। वहीं, कुछ इलाकों में 21, 22 और 23 को हल्की बारिश एवं बर्फबारी हो सकती है। अधिकांश जगहों पर मौसम साफ रहेगा। गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे सहित कई सड़कें बंद हो गईं हैं।

मौसम निदेशक डा. बिक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर 24 से 28 जनवरी तक उत्तराखंड के कई जिलों में ज्यादा असर रहेगा। जिसके चलते मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर जिलों के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी।

वहीं दून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार जिलों में ओलावृष्टि, तेज बौछारों और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

2200 मीटर से ऊपर सड़के बंद
मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश, बर्फबारी से 2200 मीटर या उससे ऊंचाई वाले इलाकों में सड़कें बंद होने की संभावना है। वहीं कई इलाकों में कोल्ड डे रहने एवं जलभराव की भी संभावना है। ओलावृष्टि से बागवानी एवं फसलों को नुकसान हो सकता है।

बर्फबारी से सोलह से ज्यादा सड़केंअवरुद्ध
उत्तराखंड में गुरुवार रात को हुई बारिश और बर्फबारी की वजह से 16 सड़कें अवरुद्ध हो गई। इससे लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है। हालांकि, लोनिवि के ठेकेदार जेसीबी से बर्फ हटाने में लगे हैं। वहीं, चकराता, धनोल्टी कानाताल और चोपता आदि क्षेत्रों में पर्यटकों की भी चहल-पहल रही।

चकराता क्षेत्र में जमकर हिमपात की वजह से त्यूणी-चकराता, कोटी -रजाणू, लोखंडी -लोहारी, बाइला- जाडी- सिजला, बिनसौन-लोखंडी पिपारा और सैंज- कुनैन संपर्क मार्ग बंद हैं। गंगोत्री, यमुनोत्री हाईवे बंद गुरुवार देर रात हुई बारिश और बर्फबारी की वजह से गंगोत्री- यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग समेत जिले के आधा दर्जन से अधिक संपर्क मोटर मार्ग बाधित हैं।

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग झाला से गंगोत्री तक और यमुनोत्री राजमार्ग फूल चट्टी से जानकी चट्टी तक अवरुद्ध है। बारिश के चलते बदरीनाथ हाईवे पर सिरोबगड़ में मलबा आने से दो घंटे यातायात प्रभावित रहा। ऊखीमठ-चोपता-चमोली मोटर मार्ग बर्फबारी के कारण बंद है। यहां जेसीबी से बर्फ हटाने का काम जारी है। बर्फबारी के कारण चोपता,दुगलविट्टा, कनकचौरी आदि स्थानों पर पर्यटकों में खासा उत्साह का माहौल है।

कानाताल से जेसीबी से खुलवाई सड़क: नई टिहरी बारिश व बर्फबारी से अभी जनपद में कोई भी सड़क मार्ग बंद नहीं है। कानाताल से सुवाखोली हाईवे पर बर्फबारी से सड़क ढकी है। लोनिवि ने बर्फ हटाने के लिए दो स्थानों पर जेसीबी लगाई है।

चमोली जिले में 12 से ज्यादा गांव बर्फ से ढके
चमोली जिले में ऊंचाई वाले क्षेत्रों के एक दर्जन से ज्यादा गांव बर्फ से ढक गए है। वहीं, मंडल-चौपता हाईवे बंद हो गया है। जोशीमठ के सुतोल, कनोल, डुमक, कलगोठ, उर्गम, भेंटी, सुराईथोटा में बर्फबारी हो रही है। बदरीनाथ धाम में करीब दो और हेमकुंड साहिब में तीन फिट तक बर्फ गिर चुकी है। जोशीमठ और घिंघराण क्षेत्र में इस साल की पहली बर्फबारी हुई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें