फोटो गैलरी

Hindi News मौसमसावधान! आने वाला है एक और चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में भारी बारिश और ओले की चेतावनी

सावधान! आने वाला है एक और चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में भारी बारिश और ओले की चेतावनी

IMD Weather Update, Cyclone: आने वाले चक्रवाती तूफान की वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप में 29 और 30 नवंबर को हल्की से मध्यम और कई जगह भारी बारिश होगी।

सावधान! आने वाला है एक और चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में भारी बारिश और ओले की चेतावनी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 10:56 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Update: देश में एक और चक्रवाती तूफान दस्तक देने जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अब एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है, जो धीरे-धीरे 30 नवंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक दबाव में बदल जाएगा। इसके दो दिसंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'मिचांग' में तब्दील होने की संभावना है। इस मिचांग तूफान की वजह से कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट है।

वहीं, मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक बारिश और आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे हुए मैदानी इलाकों में अगले दो दिनों तक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस असर डाल सकता है। IMD के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में 29, 30 नवंबर को तेज बारिश होगी। इसके अलावा, बर्फबारी का भी अलर्ट है। 

उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश, विदर्भ में अगले तीन दिनों के बीच हल्की से मध्यम बारिश, आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 29 और 30 नवंबर के हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र और और मराठवाड़ा में 30 नवंबर को ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, दक्षिण भारत में अगले पांच दिनों के बीच हल्की से मध्यम बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अगले पांच दिनों के बीच बारिश होगी। तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 29 नवंबर से तीन दिसंबर के बीच भारी बरसात होगी। वहीं, केरल और माहे में 30 नवंबर और एक दिसंबर और आंध्र प्रदेश और यनम में दो और तीन दिसंबर को भारी बारिश होने वाली है।

चक्रवाती तूफान का दिखेगा ये असर
आने वाले चक्रवाती तूफान की वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप में 29 और 30 नवंबर को हल्की से मध्यम और कई जगह भारी बारिश होगी। तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक से तीन दिसंबर के बीच तेज बारिश होगी। इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश में दो से चार दिसंबर के बीच तूफान की वजह से ही झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान अंडमान समुद्र और अंडमान व निकोबार द्वीप में तेज गति 25-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।इसके अलावा, मछुआरों को चेतावनी जारी की गई है कि वे साउथ अंडमान सी में 29 नवंबर, साउथईस्ट बे ऑफ बंगाल में 30 नवंबर से दो दिसंबर, साउथवेस्ट बे ऑफ बंगाल में 30 नवंबर को तीन दिसंबर, सेंट्रल बे ऑफ बंगाल में एक दिसंबर सुबह से पांच दिसंबर के बीच मछुआरों को नहीं जाने के लिए कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें