फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमतपती गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में होगी बारिश; 6 राज्यों में लू की चेतावनी

तपती गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में होगी बारिश; 6 राज्यों में लू की चेतावनी

IMD के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की संभावना है। जम्मू और कश्मीर में 21 अप्रैल तक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड 19 अप्रैल तक हल्की बारिश के आसार हैं।

तपती गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में होगी बारिश; 6 राज्यों में लू की चेतावनी
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 18 Apr 2024 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Weather Update 18 April: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के छह राज्यों में हीटवेव यानी लू की चेतावनी जारी की है। वहीं, आठ राज्यों में अगले कुछ दिनों के दौरान बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि 21 अप्रैल तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, अगले तीन दिनों तक झारखंड में, महाराष्ट्र में आज लू चलने के आसार है। साथ ही आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में 19 अप्रैल तक के लिए अलर्ट जारी किया है।
 
आईएमडी डायरेक्टर मनोरमा मोहंती ने कहा, ''तालचेर में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 18 शहरों में 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया है। भुवनेश्वर में यह रिकॉर्ड 41.7 डिग्री सेल्सियस है। कटक में तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।”  आईएमडी ने ओडिशा में 19 अप्रैल तक और पश्चिम बंगाल में 21 अप्रैल तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है।

आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की संभावना है। जम्मू और कश्मीर में 21 अप्रैल तक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड 19 अप्रैल तक हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने 20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के आसपास के इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, 19 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। जम्मू और कश्मीर में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। हिमाचल प्रदेश में 19 अप्रैल तक और उत्तराखंड में 19 अप्रैल को ओलावृष्टि की संभावना है।

आईएमडी के मौसम बुलेटिन में आगे कहा है, "एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व बिहार और उससे सटे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ पूर्वोत्तर असम पर स्थित है। इसके कारण उत्तर-पूर्वी राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

21 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।  अरुणाचल प्रदेश में 21 अप्रैल तक भारी वर्षा होने के आसार हैं। असम और मेघालय में 21 अप्रैल तक इसी तरह का मौसम रहेगा।