फोटो गैलरी

Hindi News मौसमIMD Rainfall Alert: अगले 5 दिनों तक होगी बारिश, आंधी तूफान की भी चेतावनी; ओले भी गिरेंगे

IMD Rainfall Alert: अगले 5 दिनों तक होगी बारिश, आंधी तूफान की भी चेतावनी; ओले भी गिरेंगे

IMD Rainfall Alert, Weather Update 26 March, Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत के लिए IMD ने कहा कि अगले पांच दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट स्थानों पर बारिश होती रहेगी।

IMD Rainfall Alert: अगले 5 दिनों तक होगी बारिश, आंधी तूफान की भी चेतावनी; ओले भी गिरेंगे
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Mar 2023 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rainfall Alert, Weather Update, Delhi UP Weather Forecast 26 March: देशभर के ज्यादातर राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश और ओलावृष्टि का दौर चल रहा है। हालांकि, कुछ राज्यों में भारी बारिश से राहत तो मिली है, लेकिन छिटपुट बारिश अब भी जारी है। मौसम विभाग ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया है।  मौसम विभाग के अनुसार, 29 मार्च से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश/आंधी का नया दौर आएगा। नॉर्थईस्ट और पूर्वी भारत में अगले दो दिनों तक ओले, बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी पाकिस्तान और उसके आसपास के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बतौर साइक्लोनिक सर्कुलेशन की तरह बना हुआ है। इसके अलावा, एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 29 मार्च की रात से आने वाला है, जिसकी वजह से कई जगह मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 

पांच दिनों तक इस हिस्से में होगी बारिश
उत्तर पश्चिम भारत के लिए IMD ने कहा कि अगले पांच दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट स्थानों पर बारिश होती रहेगी। वहीं, 29 और 30 मार्च को झमाझम बारिश, ओलावृष्टि की आशंका है। मैदानी इलाकों की बात करें तो 30 मार्च को हल्की बारिश और आंधी तूफान की आशंका जताई गई है।

मध्य भारत की बात करें तो छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश में 29 और 30 मार्च को बारिश होने वाली है। दक्षिण भारत के तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, साउथ इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में 26-29 मार्च को बारिश, तेज हवाएं चल सकती हैं। 

नॉर्थईस्ट में चार दिनों तक बारिश का अलर्ट
नॉर्थईस्ट के राज्यों की बात करें तो 26-29 मार्च के दौरान इन इलाकों में बारिश, बिजली कड़कना और तेज हवाओं के चलने का अलर्ट जारी किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 26 और 27 मार्च को भारी बारिश होने वाली है। बिहार-झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 26-28 मार्च के बीच मध्यम बारिश और आंधी तूफान की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। 

आंधी-तूफान, तेज हवाएं और ओलावृष्टि का अलर्ट
मौसम विभाग ने बताया है कि 26 मार्च को गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, 27 मार्च को छत्तीसगढ़ और ओडिशा व 30 मार्च को हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें