फोटो गैलरी

Hindi News मौसमIMD Rainfall Alert: उत्तर भारत में बदलेगा मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड के बीच चार दिनों तक बारिश की चेतावनी

IMD Rainfall Alert: उत्तर भारत में बदलेगा मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड के बीच चार दिनों तक बारिश की चेतावनी

IMD Rainfall Alert: मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 30 दिसंबर से मौसम बदलेगा और उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में 30 दिसंबर से दो जनवरी के बीच चार दिनों तक बारिश रहेगी।

IMD Rainfall Alert: उत्तर भारत में बदलेगा मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड के बीच चार दिनों तक बारिश की चेतावनी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 25 Dec 2023 01:19 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rainfall Alert: उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने जा रहा है। इस महीने के आखिरी में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देगा, जिसकी वजह से उत्तर पश्चिम, मध्य भारत के राज्यों में चार दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, तमिलनाडु में 30 दिसंबर से एक जनवरी तक, तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का नया दौर शुरू होने जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है, जबकि राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तरी गुजरात, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में न्यूनतम तापमान 10-14 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा। साउथ हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरपूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात और पंजाब के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान औसत से दो से चार डिग्री अधिक रह रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 30 दिसंबर से मौसम बदलेगा और उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में 30 दिसंबर से दो जनवरी के बीच चार दिनों तक बारिश रहेगी। वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 24, 27 और 28 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 24 दिसंबर को भारी बारिश और ओलावृष्टि होने जा रही है।

उधर, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 25-27 दिसंबर, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा। इसके अलावा, अगले दो दिनों में उत्तरपश्चिम और उससे सटे मध्य भारत में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। यानी कि दो दिनों में ठंड बढ़ने वाली है। वहीं, पूर्वी भारत की बात करें तो यहां भी अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना जताई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें