फोटो गैलरी

Hindi News मौसमIMD Rain Alert: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से बदलेगा मौसम का मिजाज, चार दिनों तक होगी बारिश; जानें वेदर अपडेट

IMD Rain Alert: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से बदलेगा मौसम का मिजाज, चार दिनों तक होगी बारिश; जानें वेदर अपडेट

IMD Rainfall Alert, Weather Update: मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण, गुजरात, साउथवेस्ट मध्य प्रदेश, साउथ राजस्थान में 24 से 27 नवंबर (चार दिनों तक) के बीच बारिश होगी। जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD Rain Alert: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से बदलेगा मौसम का मिजाज, चार दिनों तक होगी बारिश; जानें वेदर अपडेट
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 09:14 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rainfall Alert: उत्तर भारत में ठंड बढ़ने लगी है। दिल्ली समेत कई राज्यों में तापमान धीरे-धीरे कम होने लगा है। हालांकि, दक्षिण भारत समेत कई हिस्सों में अब भी भारी बारिश का दौर जारी है। एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस नॉर्थवेस्ट और वेस्ट इंडिया को 25 नवंबर से प्रभावित करने जा रहा है, जिसकी वजह से मौसम का मिजाज बदल जाएगा। इसकी वजह से मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण, गुजरात, साउथवेस्ट मध्य प्रदेश, साउथ राजस्थान में 24 से 27 नवंबर (चार दिनों तक) के बीच बारिश होगी। 

वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों में भी 27 और 28 नवंबर को हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने बताया है कि अगले से तीन दिनों दक्षिण भारत में भी भारी बारिश होगी।  पिछले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल में तेज बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल, माहे में 22 से 24 नवंबर, साउथ इंटीरियर कर्नाटक में 23 और 24 नवंबर को तेज बारिश होगी। 

दिल्ली: एक्यूआई ''बहुत खराब'' श्रेणी में पहुंचा
दिल्ली में बुधवार को सुबह वायु गुणवत्ता की स्थिति खराब रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। शहर का एक्यूआई बुधवार को सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर 394 रहा, जबकि एक दिन पहले मंगलवार को यह 365 था। न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री कम है, जबकि सापेक्ष आर्द्रता सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर 76 प्रतिशत दर्ज की गई। रविवार को मामूली सुधार के बाद दिल्ली में एक्यूआई में भारी वृद्धि दर्ज की जा रही है। शहर का एक्यूआई सोमवार शाम पांच बजे 348 था, जबकि रविवार को यह 301 से कम दर्ज किया गया था। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के अीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब', 401 और 450 के बीच 'गंभीर' एवं 450 के ऊपर 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज
समूचे जम्मू-कश्मीर में पारा जमाव बिंदु के नीचे बना रहा और श्रीनगर शहर में रात में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी। सुबह के समय घाटी में कोहरा छाया रहा, जिससे श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए हवाई यातायात बाधित हुआ। तापमान बढ़ने से कोहरा छंटने के कारण जल्द उड़ानों का सामान्य संचालन शुरू हो गया। घाटी में शीतलहर की स्थिति बढ़ने से सुबह घने कोहरे की चादर छाई रही। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बीती रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। उन्होंने बताया कि कश्मीर में पहलगाम सबसे अधिक ठंडा स्थान रहा जहां मंगलवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पुलवामा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें