फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमभीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक होने जा रही बहुत भारी बारिश, UP के लिए भी खुशखबरी

भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक होने जा रही बहुत भारी बारिश, UP के लिए भी खुशखबरी

IMD Rainfall Alert, Weather Update: उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले तीन दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक होने जा रही बहुत भारी बारिश, UP के लिए भी खुशखबरी
monsoon 2024 update up delhi mumbai monsoon date coming soon imd weather forecast rain alert relief
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rain Alert, Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। हीटवेव ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने खुशखबरी सुनाई है कि उत्तर प्रदेश में हीटवेव अगले 24 घंटे में नहीं रहेगी। इसके अलावा, अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। हालांकि, यूपी को छोड़कर उत्तर भारत के अन्य राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान हीटवेव जारी रहने वाली है और धीरे-धीरे ही इसमें कमी आएगी। उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले तीन दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय में अगले तीन दिनों तक बहुत भारी बारिश होने वाली है। ऐसे में अलर्ट रहने की जरूरत है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव चलीं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी जैसे राज्यों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा, साउथवेस्ट मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो से तीन दिनों में इसके महाराष्ट्र के बचे हुए हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों और झारखंड में आगे बढ़ने की संभावना है।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल में अगले पांच दिनों के दौरान बहुत भारी बारिश होने वाली है। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश होगी अगले पांच दिनों तक। 

इसके अलावा, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में भी अगले पांच दिनों तक बारिश, आंधी तूफान, बिजली कड़कने की संभावना जताई गई है। कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में अगले पांच दिनों के दौरान बरसात का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। मध्य प्रदेश में 19 और 20 जून को ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, उत्तर भारत की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 19-23 जून, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में 19-21 जून के बीच हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तर भारत में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने वाली है।