फोटो गैलरी

Hindi News मौसमIMD Rainfall Alert: चलेंगी तेज हवाएं, बारिश के साथ गिरेंगे ओले, UP समेत इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी

IMD Rainfall Alert: चलेंगी तेज हवाएं, बारिश के साथ गिरेंगे ओले, UP समेत इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी

IMD Rainfall Alert: पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक फरवरी को 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। इसके अलावा, कई राज्यों में बारिश और ओले की भी चेतावनी है।

IMD Rainfall Alert: चलेंगी तेज हवाएं, बारिश के साथ गिरेंगे ओले, UP समेत इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 01 Feb 2024 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rainfall Alert: यूपी, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश हुई, जिसकी वजह से न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जा रही। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश जारी रहने वाली है। वहीं, तीन फरवरी से पांच फरवरी के बीच फिर से नया बारिश का दौर शुरू होने वाला है, जिसकी चपेट में उत्तर पश्चिम भारत फिर से आएगा। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 9-12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा। आज पूर्वी यूपी के फुरसतगंज में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

मौसम विभाग ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में एक से तीन फरवरी और पांच फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होगी। वहीं, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, पूर्वी राजस्थान में आज बारिश रिकॉर्ड किया जाएगी। इसके अलावा, तीन और चार फरवरी को भी इन राज्यों में बारिश होने वाली है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक फरवरी, पश्चिमी राजस्थान में तीन फरवरी और पूर्वी राजस्थान में चार फरवरी को ओले गिरने वाले हैं।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक फरवरी को 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। मौसम विभाग ने बताया है कि अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा में एक और दो फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में आज और कल तेज बारिश का अलर्ट है।

वैष्णोदेवी मंदिर में बर्फबारी, जम्मू में बारिश
रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर सहित जम्मू क्षेत्र के ऊपरी इलाकों में बृहस्पतिवार को सुबह बर्फबारी हुई। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू क्षेत्र के मैदानी इलाकों में मध्यम से हल्की बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने कहा, ''माता वैष्णोदेवी के भवन और उसके आसपास बर्फबारी हुई है। त्रिकुटा पहाड़ी क्षेत्र आज सुबह बर्फ की चादर से ढका रहा।'' उन्होंने बताया कि त्रिकुटा पहाड़ियों में भैरों घाटी और हिमकोटि तथा मंदिर तक जाने वाले मार्ग पर भी बर्फबारी हुई। इसके बावजूद तीर्थयात्रा में कोई व्यवधान नहीं आया, सैकड़ों तीर्थयात्री आज सुबह कटरा आधार शिविर से रवाना हुए। वैष्णो देवी के अलावा मुगल रोड समेत किश्तवाड़, डोडा, रियासी, रामबन, कठुआ, राजौरी और पुंछ की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई। 

पंजाब, हरियाणा में भारी बारिश, न्यूनतम तापमान अब भी सामान्य से ऊपर
पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में बृहस्पतिवार को बारिश हुई लेकिन इसके बावजूद न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब में चंडीगढ़, लुधियाना, अमृतसर, पटियाला, गुरदासपुर, पठानकोट, फरीदकोट और मोहाली सहित अन्य स्थानों पर बारिश हुई जबकि हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, रोहतक, भिवानी में बारिश ने दस्तक दी। पंजाब के मोगा जिले में बारिश के साथ ओले भी गिरे। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री अधिक है जबकि लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पठानकोट, बठिंडा, गुरदासपुर और फरीदकोट में न्यूनतम तापमान क्रमश: 10.4 डिग्री सेल्सियस, 11.2 डिग्री, 10.3 डिग्री और 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें