फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमIMD Rainfall Alert: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होने वाली है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होने वाली है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert, Weather Update Today: पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।

IMD Rainfall Alert: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होने वाली है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 11 Feb 2023 07:07 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rainfall Alert, Weather Update, 11 February Weather Forecast Report: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तेजी से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। ठंड का मौसम खत्म होने की ओर है। फरवरी में ही अधिकतम तापमान दिल्ली में 30 डिग्री के करीब पहुंच रहा है। वहीं, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पहाड़ी राज्यों में हल्की से मध्यम गति की बारिश की संभावना जताई है। 

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों, उत्तराखंड और सिक्किम में भी बारिश दर्ज की गई। असम, हरियाणा, अंडमान और निकोबार, मेघालय आदि राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। हिमाचल प्रदेश के मनाली और कल्पा में दो सेंटीमीटर की बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, जम्मू कश्मीर में एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान,जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, लद्दाख के कुछ इलाकों में बारिश की उम्मीद जताई गई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद अगले चार दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा। अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों तक हल्की बारिश होगी। वहीं, फिर तीन दिनों तक कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। पंजाब, बंगाल, सिक्किम में कुछ घंटों के लिए कल सुबह कोहरा छा सकता है। गुजरात तट के पास 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं।

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, लाहौल एवं स्पीति, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार को फिर से बर्फबारी हुई जबकि राज्य के मध्य और निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई। बर्फबारी के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 216 सड़कों पर यातायात बंद हो गया है। लाहौल एवं स्पीति में सबसे अधिक 119, किन्नौर में 31, चंबा में 19, कुल्लू में नौ, मंडी में छह, कांगड़ा में दो और शिमला जिले में एक सड़क पर यातायात बंद है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कोठी में 20 सेंटीमीटर, कल्पा में 17 सेंटीमीटर, गोंडला में 13.5 सेंटीमीटर, कुकुमसेरी में पांच सेंटीमीटर जबकि राज्य की राजधानी शिमला के उपनगर कुफरी में भी हिमपात हुआ है। 

राजस्थान में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहने का अनुमान
वहीं, राजस्थान में आगामी सप्ताह में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहने का अनुमान है। राज्य में बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक तापमान कोटा में (34.8 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आगामी एक सप्ताह मौसम शुष्क रहेगा। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। विभाग के अनुसार फिलहाल कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पिछले 48 घंटों में तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस वृद्धि दर्ज हुई है। वहीं, आगामी 48 घंटे के दौरान एक बार फिर उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री गिरावट होने का प्रबल अनुमान है। इसके बाद 14-15 फरवरी से तापमान में फिर बढ़ोतरी होने का अनुमान है। वहीं, बीते चौबीस घंटे में सबसे कम तापमान चित्तौड़गढ़ में (9.9 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया। बाकी जगह यह दस डिग्री से अधिक रहा। 

पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा
पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य स्तरों से ऊपर रहा। चंडीगढ़ में मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के लुधियाना में तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पटियाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पठानकोट में न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बठिंडा, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8, 8.5, और 12 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब व हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक 14 डिग्री सेल्सियस रहा। हिसार में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा। करनाल, नारनौल, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 11.6, 14.5, 12.6 और 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा।