फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमहो जाएं सावधान! इस राज्य में होने जा रही भारी बारिश, सात जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

हो जाएं सावधान! इस राज्य में होने जा रही भारी बारिश, सात जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

Rain Alert: आईएमडी ने रविवार के लिए कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर में रेड अलर्ट और एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कासरगोड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

हो जाएं सावधान! इस राज्य में होने जा रही भारी बारिश, सात जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
imd weather updates today these states to receive rainfall monsoon advances after 9-day
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jun 2024 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

Rain Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को मलप्पुरम जिले में रेड अलर्ट और केरल के सात जिलों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 22 जून के लिए मलप्पुरम जिले में रेड अलर्ट और कोट्टायम एर्नाकुलम, इडुक्की, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। ऐसे में भारी बारिश को देखते हुए सावधान रहने की जरूरत है।

इस बीच, आईएमडी ने रविवार के लिए कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर में रेड अलर्ट और एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कासरगोड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस सप्ताहांत केरल और माहे के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। इस क्षेत्र में शनिवार और रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश से लेकर अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "केरल और माहे में 22 और 23 जून को भारी (64.5-115.5 मिमी) से लेकर बहुत भारी बारिश और अत्यधिक भारी बारिश (>204.4 मिमी) होने की संभावना है और 24-26 जून, 2024 के दौरान भारी (64.5-115.5 मिमी) से लेकर बहुत भारी बारिश (115.5-204.4 मिमी) होने की संभावना है।" रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश को दर्शाता है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब 11 सेमी से 20 सेमी तक की बहुत भारी बारिश और येलो अलर्ट का मतलब 6 सेमी से 11 सेमी के बीच भारी बारिश है।

रेड अलर्ट 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक भारी बारिश को दर्शाता है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है 11 सेमी से 20 सेमी तक की बहुत भारी बारिश और येलो अलर्ट का मतलब है 6 सेमी से 11 सेमी के बीच भारी बारिश। इससे पहले गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और हवाओं ने भीषण गर्मी से राहत दिलाई।

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्र में भीषण गर्मी की स्थिति के बीच, आईएमडी ने बुधवार को कहा कि 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है। बुधवार को राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने संदिग्ध हीटस्ट्रोक के कारण पांच लोगों की मौत की सूचना दी, जबकि कम से कम 12 लोग, जिनमें से ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर थे, गंभीर हालत में वेंटिलेटर सपोर्ट पर अपनी जान की लड़ाई लड़ रहे थे। आईएमडी ने शनिवार, 22 जून को कर्नाटक और गोवा में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा, ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट चेतावनी जारी की गई है।