फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमअगले पांच दिनों तक इन राज्यों में होने जा रही झमाझम बारिश, Monsoon पर भी आ गई खुशखबरी

अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में होने जा रही झमाझम बारिश, Monsoon पर भी आ गई खुशखबरी

Monsoon Update, Rain Alert: साउथवेस्ट मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि आज यह साउथ महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, और ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में पहुंच गया।

अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में होने जा रही झमाझम बारिश, Monsoon पर भी आ गई खुशखबरी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2024 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

Rain Alert, Weather Update Monsoon: महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने जा रही है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच यह जानकारी दी है। मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी इंटीरियर कर्नाटक के इलाकों में अगले पांच दिनों तक भारी बरसात होगी। इसके अलावा, उत्तर पश्चिम भारत में 9 जून से हीटवेव का नया दौर आ रहा है। इसके अलावा, पूर्वी, पूर्वी मध्य, उत्तर प्रदेश, नॉर्थईस्ट मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हीटवेव चलेगी। वहीं, मॉनसून पर खुशखबरी आई है कि अब वह कई अन्य राज्यों में बढ़ गया है।

बीते दिन के मौसम की बात करें तो दक्षिणी उत्तर प्रदेश के इलाके में हीटवेव चली। हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, साउथईस्ट राजस्थान, मध्य प्रदेश, साउथवेस्ट बिहार जैसे राज्यों में अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। उत्तर प्रदेश के झांसी में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश हुई।

साउथवेस्ट मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि आज यह साउथ महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, और ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में पहुंच गया। वहीं, आने वाले दो से तीन दिनों में मॉनसून मुंबई समेत महाराष्ट्र के बचे हुए इलाकों, तेलंगाना आदि में दस्तक देने वाला है।

अन्य राज्यों में बारिश की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले सात दिनों तक बारिश होने वाली है। इसके अलावा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अगले पांच दिनों तक बारिश होने वाली है। वहीं, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में भी चार से पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 8 और 9 जून को हल्की से मध्यम बारिश, आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, राजस्थान में आठ और नौ जून को धूलभरी आंधी चलने वाली है।