फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon Update: नए पश्चिमी विक्षोभ ने दी दस्तक, तपती गर्मी से मिलेगी राहत; बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी

Monsoon Update: नए पश्चिमी विक्षोभ ने दी दस्तक, तपती गर्मी से मिलेगी राहत; बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी

Monsoon: बिहार में मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के उत्तर एवं दक्षिण-पूर्व भाग के जिलों के एक-दो स्थानों पर तेज हवा और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

Monsoon Update: नए पश्चिमी विक्षोभ ने दी दस्तक, तपती गर्मी से मिलेगी राहत; बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 19 Jun 2024 06:45 AM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon and Weather Update 19 June: भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत को लू से जल्द राहत मिल सकती है। गुरुवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ सकता है। इससे लू की तीव्रता में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है। हालांकि, बुधवार को लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी। मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी है।

मौसम विभाग ने कहा, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार में बुधवार को भी लू चलेगी पर इसके बाद इसकी तीव्रता में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी। वहीं, जम्मू-कश्मीर, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में भी लू की तीव्रता खत्म हो जाएगी। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कुछ दिनों तक रात के समय भी गर्मी का अहसास जारी रहेगी। 

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में दो दिनों तक गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि अगले दो दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रह सकती है।

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी
राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। जयपुर स्थित मौसम केंद्र के अनुसार बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में हल्की वर्षा दर्ज की गई जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। इस दौरान बीकानेर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं लू चली। जयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं रात के समय भी गर्मी दर्ज की गई। इस दौरान राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान गंगानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और सर्वाधिक वर्षा छह मिलीमीटर बसेड़ी, धौलपुर में दर्ज की गयी है। विभाग के अनुसार, आगामी 48 घंटों में राज्य के बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभागों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री दर्ज होने व कहीं-कहीं पर लू चलने की संभावना है।

गर्मी-लू से 108 की मौत
उत्तर प्रदेश और बिहार में प्रचंड गर्मी, लू व उसके चलते विभिन्न कारणों से बीमार पड़े लोगों की मौत का सिलसिला जारी है। दोनों प्रदेशों में मंगलवार को गर्मी और लू के चलते 108 लोगों की मौत हो गई। अकेले उत्तर प्रदेश में मरने वालों का आंकड़ा 83 रहा, जबकि बिहार में 25 लोगों ने जान गंवाई।

बिहार में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
बिहार में मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के उत्तर एवं दक्षिण-पूर्व भाग के जिलों के एक-दो स्थानों पर तेज हवा और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को 17 शहरों का तापमान 40 के पार रहा। पटना सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मंगलवार को बादलों की आवाजाही के बीच सूरज की तल्खी से लोगों को आंशिक राहत मिली। लेकिन उमस भरी गर्मी जारी है।