फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमदिल्ली NCR से यूपी-बिहार तक मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश

दिल्ली NCR से यूपी-बिहार तक मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश

IMD Monsoon Rain Updates: मौसम कार्यालय ने कहा,

दिल्ली NCR से यूपी-बिहार तक मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 21 Jun 2024 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

IM Monsoon Rain and Weather Updates: मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर से लेकर यूपी और बिहार तक हल्की बारिश हुई। लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है। आईएमडी ने कहा कि अभी कुछ दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहने वाला है। भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इससे पहले गुरुवार को मौसम विभाग ने कहा कि हल्की बारिश और आंधी के कारण यहां लू का प्रकोप कम हुआ। 

दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाके लंबे समय से लू की चपेट में हैं। हीट स्ट्रोक से होने वाली मौतों में वृद्धि देखी गई। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को बताया कि पिछले तीन दिनों में दिल्ली के आसपास 50 लोगों के शव बरामद किए गए हैं।

उत्तर भारत में मौसम की स्थिति
गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया। आपको बता दें कि ये इलाके 7 जून से भीषण गर्मी की चपेट में थे। आईएमडी ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की कोई भविष्यवाणी नहीं है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 जून से 3 जुलाई के बीच मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के आने का अनुमान है। 

मौसम कार्यालय ने कहा, "पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज गर्मी की स्थिति कम हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के प्रभाव में बीते 24 घंटों के दौरान जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा हुई है। उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है।"

हिमाचल में बारिश से राहत
हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्री मॉनसून बारिश और आंधी से राहत मिली, जिससे पिछले 24 घंटों में पारा चार से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया और दो महीने से चल रहा शुष्क दौर प्रभावी रूप से समाप्त हो गया। मौसम विभाग के अनुसार शिमला में गुरुवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 26.9 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो बुधवार से 2.6 डिग्री कम है। जबकि हमीरपुर के काहू में 53.5 मिमी, कुफरी में 43.4 मिमी, कंडाघाट में 41.6 मिमी, राजगढ़ में 37 मिमी, धर्मशाला में 34 मिमी, सोलन में 30.6 मिमी, कोटखाई में 30.2 मिमी, मशोबरा में 29 मिमी, शिमला में 28.5 मिमी, जोगिंदरनगर में 28 मिमी, डलहौजी में 21 मिमी, मेहरे में 20 मिमी, पांवटा में 19.2 मिमी, धरमपुर में 18.6 मिमी, नारकंडा में 13 मिमी, पालमपुर में 12.4 मिमी, कसौली में 12.2 मिमी, नैना देवी 10 मिमी, और सुंदरनगर 10.1 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में और बारिश होने का अनुमान लगाया है, जिससे राज्य में 22 से 23 जून के बीच मॉनसून के आगे बढ़ने का अनुमान है। राज्य में गुरुवार को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी चली जिसके कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और राज्य के कुछ हिस्सों में बिजली आपूर्ति और यातायात प्रभावित हुआ।